पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिपोर्ट का इंतजार:जिले में 7 और काैओं की माैत, आंकड़ा 41 पर पहुंचा, सैंपल की रिपाेर्ट का इंतजार

जालोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जांच रिपोर्ट कल तक आने की संभावना, सुंदेलाव तालाब के पास भी 3 पक्षियाें की हुई मौत

जिले में कौओं की मौत का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। जालोर के सुंदेलाव तालाब व रायपुरिया में 3-3, आहोर 2 पक्षियों की मौत हुई है। सुंदेलाव तालाब के पास एक कबूतर ने भी दम तोड़ा है, जबकि शेष कौए हैं। जिले में अब तक 41 कौओं की मौत हो चुकी है। इधर, पशुपालन व वन विभाग ने आडवाड़ा में मृत मिले कौओं के सैंपल भोपाल भेजे थे, उनकी रिपोर्ट का अब तक इंतजार है। प्रशासन के अनुसार सोमवार तक रिपोर्ट आने की संभावना है।

शहर में मृत कौए यहां के सुंदेलाव तालाब के पास स्थित मंदिर के पास मिले हैं। कंट्रोल रूम प्रभारी डॉ. मोहम्मद नूर ने बताया कि जिले में सात कौए व एक कबूतर मृत मिला है। आहोर में दो कौओं की मौत बिजली करंट से होने की संभावना है। मृत कौओं का गाइडलाइन के अनुसार निस्तारण किया गया है। इधर, कौओं की मौत को लेकर वन विभाग व पशुपालन विभाग के अधिकारी व कार्मिक सतर्क हैं। वन विभाग के एसीएफ अमित चौहान ने बताया कि जिले के सभी कार्मिकों को कौओं व अन्य जीवों की मौत के मामले में विशेष निगरानी के निर्देश जारी किए हैं।

सबसे पहले आडवाड़ा में मिले थे 29 मृत कौए, इसके दूसरे दिन बिशनगढ़ में तीन कौए मृत मिले

जिले में मृत कौओं का आंकड़ा बढ़कर 41 पहुंच गया है। जिले में शनिवार को पांच कौए व एक कबूतर मृत मिला। इससे पहले 5 जनवरी को आडवाड़ा में 29 कौओं की मौत हुई। इसके दूसरे दिन बिशनगढ़ में तीन कौए मृत मिले। रानीवाड़ा में एक बगुला व जालोर शहर में एक कबूतर भी मृत मिल चुका है।
जिला मुख्यालय पर बनाया कंट्रोल रूम
प्रशासन ने बर्ड फ्लू की आशंका के चलते पशुपालन विभाग के कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ.ओंकार पाटीदार ने बताया कि जिला स्तर पर बने कंट्रोल रूम के फोन नंबर 02973-222465 हैं, जो चौबीस घंटे कार्यरत रहेगा। जहां मृत कौए व अन्य पक्षियों की जानकारी दी जा सकती है। डॉ. मोहम्मद नूर को कंट्रोल रूम प्रभारी बनाया गया है।

इंतजार : सोमवार तक आ सकती है जांच रिपोर्ट
बर्ड फ्लू की आशंका के चलते पशुपालन व वन विभाग ने 7 जनवरी को 5 कौओं के सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे। अधिकारियों के मुताबिक सोमवार तक जांच रिपोर्ट आ सकती है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हो सकेगी। इधर, कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने जिले के लोगों से संदिग्ध मिलने वाले मृत पक्षियों से दूरी बनाने की अपील की है।

खतरा : सुंदेलाव तालाब के पास बड़ी संख्या में रहते हैं पक्षी
शनिवार को जालोर शहर में स्थित सुंदेलाव तालाब में भी मृत कौए व कबूतर मिले हैं। यहां पर 3 पक्षी हैं। ऐसे में सुंदेलाव तालाब के पास पक्षी मरने से अगर बर्ड फ्लू की पुष्टि होती है, तो शहर में तेजी से फैलने की आशंका रहेगी। क्योंकि सुंदेलाव तालाब में प्र्रतिदिन हजारों की संख्या में पक्षी मौजूद रहते हैं, जिसमें कई प्रकार के पक्षी हैं।

सर्च अभियान : जिले में वन विभाग के कार्मिकों की लगाई ड्यूटी, रख रहे नजर
जिले में लगातार पक्षियों के मृत मिल रहे हैं। पिछले 4 दिनों में करीब 41 पक्षी मृत मिलने के बाद जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया। साथ ही एक साथ मृत मिले कौओं की रिपोर्ट भी नहीं आने से स्पष्ट नहीं हो पाया गया। इधर, बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए वन विभाग की टीम ने सर्च अभियान शुरू किया है। वन विभाग की टीम वन क्षेत्रों में कहीं पर भी पक्षी मिलते ही उनके सैंपल व दफन करने का काम कर रही है। साथ ही वन विभाग की टीम द्वारा लोगों को जागरूक करते हुए पक्षियों के मरने की सूचना कंट्रोल रूम तक देने की अपील कर रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें