पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : जिले के लिए 8 फसलें अधिसूचित, 15 जुलाई तक करवा सकेंगे फसल बीमा

जालोर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाजरा, ज्वार, मोठ, तिल, कपास, मंूगफली, ग्वार एवं मूंग फसल को अधिसूचित किया

राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2020 के लिए जारी अधिसूचना में जालोर जिले के लिए बाजरा, ज्वार, मोठ, तिल, कपास, मंूगफली, ग्वार एवं मूंग फसल को अधिसूचित किया गया है जिनके लिए 15 जुलाई तक कृषक फसल बीमा करवा सकेंगे।

जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसल बीमा क्रियान्वयन के लिए बजाज एलायन्ज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को अधिकृत किया गया है। योजना में फसली ऋण लेने वाले ऋणी कृषक, गैर ऋणी कृषक एवं बंटाईदार कृषकों द्वारा फसलों का बीमा करवाया जा सकेगा। कृषक द्वारा किसी एक बैंक या संस्था के माध्यम से ही फसल का बीमा करवाया जा सकेगा। कृषक द्वारा किसी भी स्थिति में दोहरा बीमा मान्य नहीं होगा।

गैर ऋणी एवं बंटाईदार कृषक स्वैच्छिक आधार पर अपनी फसलों का बीमा नामांकन की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2020 तक निकट के सहकारी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक या वाणिज्यिक बैंक की शाखाओं एवं सीएससी के माध्यम से अथवा अधिकृत बीमा कंपनी बजाज एलायन्ज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के प्रतिनिधि या फसल बीमा पोर्टल के माध्यम से भी निर्धारित प्रक्रिया अनुसार करवा सकेंगे।

इसके लिए कृषक को स्वयं प्रमाणित प्रस्तावित क्षेत्रफल में बोई गई या बोई जाने वाली फसलों के खसरा नंबराें की नवीनतम जमाबंदी की नकल, एक घोषणा  पत्र, आधार कार्ड की प्रति, स्वयं के बैंक खाता पास बुक की फोटो प्रति के साथ प्रस्ताव प्रस्तुत करना होगा। 

फसलों की बीमित राशि की दो प्रतिशत राशि प्रीमियम के रूप में कृषक द्वारा वहन की जाएगी

अधिसूचना के अनुसार समस्त अधिसूचित फसलों के लिए जोखिम स्तर 80 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। इसलिए फसलों की बीमित राशि की 2 प्रतिशत राशि प्रीमियम के रूप में कृषक द्वारा वहन की जाएगी। अधिकृत बीमा कंपनी के टोल फ्री नम्बर 18002095959 है। कलेक्टर ने बताया कि अधिसूचित फसलों में ज्वार के लिए निर्धारित बीमित राशि 11021 रुपए के लिए कृषक द्वारा देय प्रीमियम राशि 220.42 रुपए रहेगी।

इसी प्रकार मोठ के लिए बीमित राशि 13312 के लिए कृषक द्वारा 266.24 रुपए, तिल के लिए बीमित राशि 19896 रुपए के लिए कृषक द्वारा 397.96 रुपए, बाजरा के लिए बीमित राशि 12392 रुपएके लिए कृषक द्वारा 247.84 रुपए, कपास के लिए बीमित राशि 275874 रुपए के लिए कृषक द्वारा 1378.70रुपए, मूंगफली के लिए बीमित राशि 102201 रुपए के लिए कृषक द्वारा 2044.02 रुपए, ग्वार के लिए बीमित राशि 15153 के लिए कृषक द्वारा 303.06 रुपए एवं मूंग के लिए बीमित राशि 26748 रुपए के लिए कृषक द्वारा 534.96 रुपए की प्रीमियम प्रति हैक्टेयर के हिसाब देय होगी।  

रोके जा सकने वाले जोखिम से होने वाली क्षति बीमा से बाहर 
बीमित कृषकों को कम वर्षा अथवा प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों से बुवाई नहीं होने की स्थिति, खड़ी फसल (बुवाई से कटाई) में सूखा, लम्बीसूख अवधि, बाढ़, जल प्लावन, कीट एवं व्याधि, भू-स्खलन, प्राकृतिक आग एवं बिजली का गिरना, तूफान, ओलावृष्टि, चक्रवात, आंधी, समुद्री तूफान, भंवर एवं बवंडर से होने वाले उपज में नुकसान के लिए व्यापक जोखिम बीमा राज्य सरकार द्वारा संपादित फसल कटाई प्रयोगों से प्राप्त उपज आंकड़ों के आधार पर, फसल कटाई उपरांत सूखने के लिए खेत में काटकर फैलाकर छोड़ी गई फसल को चक्रवात, चक्रवाती वर्षा, असामयिक वर्षा तथा ओलावृष्टि से होने वाले नुकसान के लिए कटाई उपरांत 2 सप्ताह (14 दिन) की अवधि के लिए, अधिसूचित क्षेत्र के आंशिक कृषि भूमि क्षेत्र में ओलावृष्टि, भू-स्खलन, बादल फटना, प्राकृतिक आग एवं जल प्लावन से व्यक्तिगत आधार पर हुए नुकसान आदि में बीमा का लाभ मिलेगा। युद्ध आणविक खतरों, शरारतपूर्ण क्षति एवं अन्य रोकने जा सकने वाले जोखिम से होने वाली क्षति को योजना के तहत बीमा कवर से बाहर माना जाएगा।

किसान गोष्ठियों के माध्यम से दी प्रधानमंत्री बीमा योजना की जानकारी
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में किसान गोष्ठी आयोजित की गई। इन गोष्ठियों के प्रभारी जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा भाग लिया गया। किसान गोष्ठियों में उपखंड अधिकारी, तहसीलदार व विकास अधिकारी सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारियों ने भाग लेकर किसानों का फसल बीमा योजना के फायदे के बारे में अवगत करवाया साथ ही यह भी चर्चा की गई कि टिड्डियों के संभावित हमले से होने वाले नुकसान की भरपाई बीमा करवाकर ही की जा सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser