पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदर्शन:पंचायतों के पीडी खाते खुलवाने का विरोध, जिलेभर के सरपंच प्रदर्शन करने पहुंचे कलेक्ट्रेट

जालोर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायतों के पीडी खाते खोले जाने के विरोध में बुधवार को जिलेभर के सरपंच जालोर कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां पर प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री के नाम सरपंचों ने ज्ञापन दिया। बुधवार सुबह सभी सरपंच कलेक्ट्रेट के समक्ष एकत्रित हुए। यहां सभी ने चर्चा कर सरकार की ओर से पीडी खाते खुलवाने पर रोष जताते हुए सरकार के इस निर्णय की आलोचना की। इसके बाद सभी सरपंच एकत्रित होकर कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन दिया।

उन्होंने ज्ञापन में बताया कि वित्त विभाग में उच्चाधिकारियों की ओर से ग्राम पंचायत की वित्तीय स्वतंत्रता व संवैधानिक वित्तीय अधिकारों पर कुठारघात किया जा रहा हैं। ऐसे में ग्राम पंचायतों की संवैधानिक वित्तीय स्वतंत्रता समाप्त की जा रही हैं। पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों की ओर से पीडी खाते के कोड जनरेट करने व लॉगिन आइडी बनाने के आदेश दिए जा रहे हैं। वित्त विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग के ये निर्देश पंचायतीराज संस्थाओं को सीधे राशि हस्तांतरित करने के संवैधानिक अधिकारों के पूर्णत: विपरीत है।

पंचायतों को हस्तांतरित करने के लिए ही आईएफएमएस सिस्टम लागू कर रही है। वहीं दूसरी राज्य सरकार के वित्त विभाग के अधिकारी ग्राम पंचायतों की राशि को पीडी खाते में हस्तांतरित कर ग्राम पंचायतों के सामुदायिक विकास के हक व अधिकार की राशि को अन्य कार्यों में उपयोग करना चाह रहे हैं।

इसलिए सरपंचों ने निर्णय लिया है कि प्रदेश का कोई भी सरपंच कोषालय एवं उपकोषालय में डीडीओ कोड जनरेट नहीं करवाएगा और ना ही लॉगिन आईडी बनवाने के लिए कोई दस्तावेज पेश करेगा। सरपंच संघ के पदाधिकारियों का कहना था कि उनकी मांगें नहीं माने जाने पर संघ की ओर से वित्तीय हितों की सुरक्षा के लिए आंदोलनात्मक कदम उठाने पड़ेंंगे। इस दौरान जिले भर से आए सरपंच व सरपंच प्रतिनिधि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser