पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:पात्र लोगों को खाद्य सुरक्षा सूची में जोड़ने की मांग उठाई

भंवरानी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रायथल गांव के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कोर कमेटी द्वारा राजनैतिक द्वेषभाव से खाद्य सुरक्षा सूची से अपात्र परिवारों के साथ-साथ पात्र परिवारों के नामों को भी हटाने एवं लंबे समय से वंचित पात्र परिवारों के नाम खाद्य सुरक्षा सूची में नहीं जोडऩे को लेकर जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। 

ज्ञापन के माध्यम से ग्रामीणों ने बताया कि पात्र परिवारों के नाम खाद्य सुरक्षा सूची में जोड़ा जाये। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि वर्तमान में रायथल ग्राम पंचायत में कुल 1706 राशन कार्ड धारक हैं जिसमें से मात्र 702 राशन कार्ड धारकों को ही खाद्य सुरक्षा सूची के अंतर्गत रुपए दो प्रति किलो की दर से राशन के रूप में गेहूं मिल रहा हैं। जो कुल राशन कार्ड का मात्र 41.14: ही है जो अत्यल्प हैं।

गांव में अभी भी 1004 राशन कार्ड धारक परिवार ऐसे हैं जो इस लाभ से कई सालों से वंचित हैं। यदि नियमानुसार 70 प्रतिशत के नाम जोड़े जाएं तो भी लगभग 600 राशन कार्ड धारक परिवार ऐसे हैं जो दिहाड़ी मजदूरी पर निर्भर है, उन्हे भी इस योजना का लाभ मिल सके। ग्रामीणों ने मांग की कि खाद्य सुरक्षा सूची में पात्र परिवारों के नाम जोडऩे के लिए पुन: नए सिरे से भौतिक सत्यापन एवं वास्तविक सर्वे करवाकर पात्र परिवारों के नाम जोड़े जाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें