50 प्रतिशत अवधिपार ब्याज होगा माफ:भूमि विकास बैंक के अवधिपार ऋणी किसानों को ब्याज से राहत

जालोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के चलते किसान वर्ग को राहत देते हुए सहकारी भूमि विकास बैंकों के ऋणी किसानों के हित में एकमुश्त समझौता योजना की अवधि को 30 जून से बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2021 तक की गई है। इस योजना के तहत अवधिपार श्रेणी के किसानों द्वारा अवधिपार खाते का निस्तारण करने पर अवधिपार ब्याज एवं दंडनीय ब्याज की 50 प्रतिशत तक राशि माफ करने का प्रावधान किया गया है।

भूमि विकास बैंक जालोर के सचिव नारायण सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने किसानों को कोरोना महामारी में ऋण का चुकारा करने में हो रही परेशानियों को राहत प्रदान करते हुए एकमुश्त समझौता योजना को मंजूरी दी है।

योजना के तहत सहकारी भूमि विकास बैंकों के सभी प्रकार के कृषि एवं अकृषि ऋण जो दिनांक 1 जुलाई 2019 को अवधिपार हो चुके है। ऐसे अवधिपार श्रेणी के किसान अब 31 दिसम्बर, 2021 तक अपना अवधिपार ऋण चुकाकर राहत का लाभ उठाते हुए नियमित किसान की श्रेणी में आ सकेंगे।

उन्होंने बताया कि ऐसे अवधिपार ऋणी किसान जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनके परिवार को ऋण का चुकारा करने पर सम्पूर्ण बकाया ब्याज, दण्डनीय ब्याज एवं वसूली खर्च में माफी दी जायेगी।

खबरें और भी हैं...