नेशनल हाईवे पर खर्च होंगे 41.54 करोड़:गांधव से गरडाली तक होंगी मरम्मत, जल्द हाईवे होंगा गड्ढों से मुक्त

जालोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नेशनल हाईवे पर बने हुए भारी गड्‌ढ़े। - Dainik Bhaskar
नेशनल हाईवे पर बने हुए भारी गड्‌ढ़े।

जालोर जिले के सांचौर-चितलवाना उपखंड क्षेत्र से गुजरने वाली नेशनल हाईवे-68 जल्द ही गड्ढों से मुक्त होंगी। इसको लेकर NHI ने 41.58 करोड़ रुपए का टेंडर आमंत्रित कर दिया हैं। नेशनल हाईवे लंबे समय से पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण गड्ढों में तब्दील हो चुकी थी। जिसको लेकर लगातार शहरवासी इसकी मरम्मत करवाने की मांग कर रहे थे। इसको लेकर अब विभाग ने टेंडर आमंत्रित कर दिया है, इसी महीने तक इसका मरम्मत काम अब शुरू होने वाला है।

यहां तक होगा मरम्मत, 11 जनवरी को खुलेगी निविदा
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रिय ऑफिस की ओर से बुधवार को नेशनल हाईवे-68 के बाड़मेर जिले के गांधव ब्रीज से सांचोर होते हुए गुजरात बॉर्डर तक (259.300 किमी से 297.200 किमी) कुल लंबाई 37.900 किमी के रिकार्पेटिंग के लिए राशि 40 करोड़ 54 लाख 23 हजार 554 रुपए के ई-टेण्डर आंमत्रित किए गए है।11 जनवरी 2021 को निविदा खोली जाकर जल्द ही निर्माण काम करवाया जाएगा।

सांसद पटेल ने उठाया था मुद्दा
नेशनल हाईवे-68 की स्थिति से करवाया अवगत सांसद पटेल ने नई दिल्ली में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में मुलाकात के दौरान एनएचएआई के उच्चाधिकारियों को बताया था। पश्चिमी राजस्थान के जालोर जिले से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-68 निकलता है। राजस्थान के बाड़मेर जिले के गांधव ब्रीज से गुजरात बोर्डर तक (259.300 किमी से 297.200 किमी) अर्थात कुल लम्बाई 37.900 किमी है। जो कांडला से पठान कोट को जोड़ता है। इस हाईवे सड़क पर जगह-जगह पर बहुत गहरे गड्डे पड़े है, यह भी कह सकते है कि अब हाईवे पर गड्डे नहीं बल्कि खड्डों में हाईवे रह गया है।

41.54 करोड़ का टेंडर आमंत्रित हुआ
मैंने स्थानीय लोगों की मांग एवं नेशनल हाईवे-68 की स्थिति को मध्यनजर रखते हुए पिछले सप्ताह नई दिल्ली में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एवं एनएचएआई के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया था। उन्होंने एक सप्ताह में आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कर रिकार्पेटिंग के लिए निविदा आमंत्रित करने का आश्वासन दिया था। उसी के अनुरूप NH-68 के करीब 38 किमी गांधव से गुजरात बोर्डर तक रिकार्पेटिंग के लिए 41.54 करोड़ की निविदा सूचना जारी की है।
देवजी एम पटेल, सांसद, जालोर-सिरोही।