पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नाइट कर्फ्यू की सख्ती:नाइट कर्फ्यू की सख्ती; जिले में रात 10 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे बाजार, मास्क नहीं पहना ताे जुर्माना

जालोर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में रात 10 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे बाजार, मास्क नहीं पहना ताे जुर्माना

जिले में कोरोना के कहर के बाद प्रशासन ने भी सख्ती शुरू कर दी है। मंगलवार को 24 नए मरीज सामने आने के बाद कलेक्टर ने जिले के सभी शहराें और कस्बाें में रात 10 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। इसके लिए करीब एक घंटे पहले से बाजार बंद हाेना शुरू हाे जाएंगे। रात में बिना काम काेई भी बाहर नहीं घूम सकेगा।

सोमवार देर रात मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के कलेक्टरों को निर्देश देने के बाद जिले में भी मंगलवार से प्रशासन ने सख्ती और बढ़ा दी है। जिले में मंगलवार को 24 नए व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीएस देवल ने बताया कि मंगलवार को जिले में जालोर शहर में 14, हरमू में 4, खरल, डांगरा, चौराऊ, रामा, आईपुरा, लेटा में 1-1 रोगी आया।

जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 5957 हो गई है। इनमें से 5 हजार 763 स्वस्थ हो चुके है। विभाग की ओर से अब तक 2 लाख 9 हजार 628 सैंपलों की जांच की गई है, जिनमें से 2 लाख 2 हजार 773 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। जिले में एक्टिव केस 137 हैं। साथ ही जिले में वर्तमान में कोरोना के मरीज बढ़ने पर तीन माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किए हैं, जिसमें दो सायला एवं 1 जालोर शहर में बनाया गया है।

सख्ती : सभी शहरों एवं कस्बों में रात 10 बजे तक दुकानें बंद करनी हाेंगी
जालोर शहर समेत जिले के सभी शहरों एवं कस्बों में रात 10 से सुबह 6 बजे तक दुकानें बंद रखनी हाेंगी। इसके बाद भी अगर खुली मिलती है ताे सीज की जाएगी। सोमवार रात 10 बजे तक दुकानें बंद नहीं करने पर प्रशासन ने जिलेभर में 5 दुकानों को सीज कर दिया।

अनिवार्यता : पुलिस प्रशासन ने दो दिन में 248 लोगों के काटे चालान
पुलिस प्रशासन ने भी सख्ती शुरू कर दी है। कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने व मास्क नहीं पहनने पर पिछले दो दिनों में 248 लोगों के चालान बनाए गए हैं। दुकानदारों के खिलाफ भी नो मास्क-नो एंट्री की पालना नहीं करने पर कार्रवाई शुरू की है।

टीकाकरण : तीन सदस्यीय टीम बनाई, 15 दिन का दिया टास्क
जिले में 45 वर्ष से आयु वाले लाेगाें के ज्यादा से ज्यादा टीके लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसको लेकर एक गांव में टीम बनाई गई है। जिसमें पीईईओ की अध्यक्षता में वार्ड पंच, शिक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर टीकाकरण पर जोर देंगे। सोमवार को जिलेभर में साढ़े 12 हजार लोगों का टीकाकरण हुआ। साथ ही जिले में अब तक 1 लाख 60 हजार लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

सैंपलिंग : प्रतिदिन एक हजार लोगों का ले रहे सैंपल
जिले में कोरोना सैंपलिग की संख्या भी बढ़ा दी है। अब प्रतिदिन 1 हजार के करीब लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। अन्य राज्याें से आने वाले लाेगाें की भी 72 घंटे के अंदर करवाई गई आरटी-पीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट अनिवार्य की गई है। रिपोर्ट नहीं हाेने पर 15 दिन के लिए क्वारेंटाइन किया जाएगा।

ज्वाइंट इंफोर्समेंट टीम का गठन, कोरोना को लेकर रहेंगे सख्त
जिले के सभी उपखंड मुख्यालय पर एसडीएम के नेतृत्व में ज्वाइंट इंफोर्समेंट टीम बनाई गई हैं, जिसमें तहसीलदार, विकास अधिकारी या नगरीय निकायों के अधिकारी, डीएसपी व एसएचओ शामिल होंगे। एसडीएम इसिडेंट कमांडर होंगे। टीम द्वारा कोरोना के नियमों की सख्ती से पालना करवाएगी। साथ ही किसी एरिया, जहां 5 से अधिक व्यक्तियों का समूह संक्रमित पाया जाएगा, वहां पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा।

गाइडलाइन की पालना के साथ इनकी रहेगी छूट

  • जिले में फैक्ट्रियां जिनमें निरंतर उत्पादन हो रहा है या रात्रि शिफ्ट में चलती हैं, वो शुरू रहेगी।
  • चिकित्सा समेत आपातकालीन सेवाएं एवं दवाई की दुकानें खुली रहेंगी।
  • बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन बंद नहीं हाेंगे।
  • माल वाहक वाहन आवागमन कर सकेंगे।
  • विवाह आयोजन पर राेक नहीं, लेकिन 100 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

10 बजे बाद दुकानें खुली ताे सीज हाेंगी
कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए सख्ती बढ़ाई जा रही है। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इस दाैरान दुकान खुली मिली ताे सीज की जाएगी।
- हिमांशु गुप्ता, कलेक्टर

दो दिनों में 248 चालान बनाए
पुलिस द्वारा गांव-गांव एवं शहर में घूमकर बिना मास्क वालों के चालान बनाए जाएंगे। दो दिन में 248 लोगों के चालान बनाए गए हैं। गाइड लाइन की पालना नहीं करने पर कार्रवाई जारी रहेगी।
- श्यामसिंह, एसपी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें