पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभिनव पहल:जिलेभर के 150 विद्यालयों में स्थापित होंगे झूले, स्लाइड व सी-सो

जालोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने बच्चों को शिक्षा से जोडऩे तथा उनका रूझान विद्यालय की तरफ बढ़ाने की अभिनव पहल

जिले के बालक-बालिकाओं को शिक्षा से जोडऩे तथा उनका रूझान विद्यालयों की तरफ बढाने के लिये ग्राम पंचायत स्तर के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों के खेलने के लिये झूले, स्लाइड एवं चार सीटों वाले सी-सा आदि स्थापित किये जायेंगे।

कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि जिले के ग्राम पंचायत स्तर पर स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों को शिक्षा से जोडऩे तथा उनका रूझान विद्यालयों की तरफ बढाने के साथ ही उनके मानसिक व शारीरिक विकास के लिये एक अभिनव पहल के तहत प्रथम स्तर पर 150 ग्राम पंचायत स्तरीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों के खेलने के लिये झूले, स्लाईड एवं चार सीटों वाले सी-सो स्थापित किये जायेंगे।

जिससे अध्ययन के साथ साथ खेलकूद कूद से बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास दोनों होगा। वर्तमान में ग्राम पंचायत स्तर पर खेल मैदानों का पर्याप्त विकास नहीं होने से ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के खेलने के लिये इस प्रकार के उपकरण स्थापित नही है। इस अभिनव पहल से बच्चों को विद्यालय परिसर में खेलकूद की सुविधा उपलब्ध होने के साथ ही आगामी सत्र में नामांकन में बढ़ोतरी की भी संभावना है।

साथ ही बच्चों के विद्यालयों से ड्राप आउट की दर मे भी कमी आयेगी।जिला स्तर पर समिति का होगा गठन: उक्त कार्य के लिये जिला स्तर पर उपापन समिति का गठन किया जायेगा। जिसमें जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अधिशाषी अभियंता एवं लेखाधिकारी सदस्य होंगे।

इस कार्य के लिये लोक उपापन नियमों की अनुपालना करते हुये ई-बिड आमंत्रित की जाकर इच्छुक व अनुभवी फर्मो का चयन किया जायेगा। यह कार्य उन्ही पंचायतों में किया जायेगा, जिसके सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी द्वारा उपकरण स्थापना के लिये सहमति प्रदान की जायेगी। खेल उपकरणों की लागत प्रति पंचायत लगभग एक लाख रुपये होगी। सामग्री का क्रय 15 वें वित्त आयोग के अन्तर्गत ग्राम पंचायत मद की राशि से नियमानुसार स्वीकृति जारी कर किया जायेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें