पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जिम्मेदारी:आमजन की सुविधाओं वाले विकास कार्यों को प्राथमिकता से लें: कलेक्टर

जालोर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने जिले में विकास योजनाओं के क्रियान्वयन से जुड़े सभी विभागाधिकारियों से कहा हैं कि वे विभागीय विकास योजनाओं को आमजन के हित में तीव्र गति से संचालित कर उन्हें लक्ष्य तक पहुंचाएं। जिला कलेक्टर कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की अभिकरण समिति की बैठक ले रहे थे।

उन्होंने इस योजना में चयनित ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनवाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों, एवं विद्यालयों के विकास कार्यों को प्राथमिकता से शामिल करने पर जोर देते हुए इन संस्थानों में शौचालय, अतिरिक्त कक्षा-कक्ष एवं रसोई, पेयजल, विद्युत कनेक्शन आपूर्ति प्रबंधन के कार्यों को शामिल करने को कहा।

उन्होंने जिले के आंगनवाड़ी केन्द्रों में पेयजल प्रबंधन सुधारने, बाड़मेर जिले की ‘नंद घर’ की तर्ज पर सुधार करने और ऐसे गांव जहां आंगनवाड़ी केन्द्र नहीं हैं, वहां आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए नया भवन निर्माण कार्यों को योजना में शामिल करने के निर्देश दिये।

बैठक में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम विकास योजना में जिले के चयनित 23 ग्रामों बिछावाड़ी, वाक, डेडवा खुर्द, जाखल, रूपावती खुर्द, रूपावती कलां, वामनवाडा, खाखरीया, धानोल, भवरीया, अदरवाडा, चारणवास, जोडवास, माधोपुरा, आकोरिया, चामुंडा नगर, कोलियो की गढ़ी, सुथड़ी, साकरियां, भवातड़ा, कुकडीयो, देवपुरा एवं रिडिया धोरा में किये सर्वे के आधार पर चयनित सभी ग्रामों के विकास योजनाओं का सृजन कर कार्यों का अनुमोदन किया गया।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डॉ. करतारसिंह मीना ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के उद्देश्यों के बारे में बताया कि इसमें 50 प्रतिशत अनुसूचित जाति जनसंख्या वाले गांवों को एकीकृत विकास सुनिश्चित करना है।

इसमें उक्त चयनित ग्रामों में पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, सार्वजनिक निर्माण, विद्युत, कृषि, बैंक, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, आजीविका कौशल विकास विभागों को विकास योजनाओं के क्रियान्वयन से जोड़ा गया है। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने योजना के क्रियान्वयन के मुख्य बिन्दुओं पर अधिकारियों की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें