पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षक बने कोरोना योद्धा:कोरोनाकाल से नहीं डरे शिक्षक, स्टेशनरी बैंक, बगीचों के साथ कई कार्य कर बदल दिया विद्यालयों का स्वरूप

करड़ा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • करड़ा व बागोड़ा क्षेत्र में कार्यरत शिक्षकों की पहल, ग्रामीणों ने भी की सराहना

कोरोनाकाल में स्कूले बंद हुई, लेकिन शिक्षक आईदानाराम देवासी ने बच्चों को कभी पढाई से दूर नही होने दिया। उन्होंने एप्प के द्वारा ऑनलाइन क्लासें ली, जिससे बच्चे कभी पढाई से दूर नही हुए। व्याख्याता आईदानाराम देवासी सरकारी शिक्षक हैं, जो दांतवाड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सेवाएं दे रहे हैं। कई बच्चों के पास स्मार्टफोन नही थे, उन बच्चों के घरों तक पहुंचे और उन्हे पढाया। इसके साथ ही भामाशाहों को स्कूल से जोड़ा और उनके आर्थिक सहयोग से विकास के कार्य करवाएं। शिक्षक देवासी के द्वारा विद्यालय की छत मरम्मत व रंग रोगन, कार्यालय सौन्दर्यकरण, स्टेशनरी बैंक की स्थापना, स्मार्ट खिलौना बैंक की स्थापना, एबीसीडी एंव गणित गार्डन समेत विद्यालय में पौधारोपण कर ट्रीगार्ड लगवाया गया।

कोरोनाकाल में रक्तदान, परिंड़े के साथ-साथ जिले को कई खिलाड़ी दिए
बागोडा| कोरोना काल मे रक्तदान व परिंडे अभियान के माध्यम से प्राणिमात्र की सेवा का अनूठा उदाहरण पेश किया शिक्षक हरिराम बुरडक़ ने। शिक्षक हरिराम बुरडक़ वर्तमान में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय आलमजी का धोरा जेसावास बागोडा में सेवारत है। शारीरिक शिक्षक बुरड़क ने जिले के कई खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देकर क्षेत्र का नाम रोशन किया हैं। आठ साल के शिक्षक जीवन में इन्होंने एथेलेटिक्स, क्रिकेट, वॉलीबॉल जैसे खेलों में जिले को चालीस से ज्यादा राज्य स्तरीय खिलाड़ी दिए हैं। यही नहीं शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित होने वाली विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी में इनके द्वारा बनवाए गए सौर ऊर्जा चालित जेसीबी को नवाचार की श्रेणी में पुरस्कृत किया गया।

स्टेशनरी बैंक किया स्थापित
व्याख्याता देवासी ने कोरोनाकाल के दौरान ही स्कूल में स्टेशनरी बैंक की स्थापना की। जिसके तहत आर्थिक कमजोर बच्चों को पेन, पैंसिल, बैग, किताब, नोटबुक सहित अन्य स्टेशनरी उपलब्ध करवाई गई। वहीं स्मार्ट खिलोना बैंक के माध्यम से छोटे बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा मिले, इसके लिए सामग्री उपलब्ध करवाई।

पर्यावरण संरक्षण को लेकर भी चलाया अभियान
पर्यावरण संरक्षण व प्रकृति से लगाव के चलते विद्यालय में प्रत्येक अवसर पर पौधरोपण की मुहिम चलाकर विद्यार्थियों को इस के लिए प्रेरित करना। विद्यालय में बने जीएलआर से ओवरफ्लो के कारण पानी की बर्बादी रोकने के लिए स्टाफ के साथ मिलकर एक सुंदर बगीचा तैयार कर जल संरक्षण हेतु बच्चों को जागरूक किए। इसके साथ-साथ कोरोना जैसी महामारी से डर के मारे पुरी दुनियां अपने घरों में दुबक कर बैठ गई थी। तब भी हरिराम बुरडक़ ने कोरोना योद्धा की ड्यूटी के साथ-साथ भीषण गर्मी में पक्षियों को पानी की व्यवस्था के लिए विद्यालय के छात्रों व अभिभावकों को प्रेरित करके 200 से अधिक परिंडे लगवाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser