पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:हरित धरोहर विकसित करने के लिए शिक्षक संघ करेगा 10 लाख बीजारोपण

जालोर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने 20 हजार बीजों के बॉक्स को खोलकर किया कार्यक्रम का शुभारंभ

राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत सत्र 2020-21 के लिए सार्वजनिक शिक्षा को बचाने के लिए नामांकन अभिवृद्धि और पर्यावरण संरक्षण के लिए और स्वस्थ राजस्थान के लिए वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित कर घर-घर सहजन अभियान का शुभारंभ जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने 20 हजार बीजों के बॉक्स का फीता खोलकर तथा कलेक्टर परिसर मे सहजन के अलग-अलग 5 जगह बीजारोपित कर किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक सुथार ने की एवं विशिष्ट अतिथि शिक्षक संघ शेखावत के प्रदेश उपाध्यक्ष शिवदत्त आर्य थे। शेखावत के जिला संयोजक दलपत सिंह आर्य ने बताया कि राजस्थान की हरित धरोहर विकसित करने के लिए शिक्षकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों की पर्यावरणीय पहल को संगठन ने इस सत्र में राज्य की स्कूलों और बच्चों के घरों में 10 लाख पेड लगाने का लक्ष्य तय किया है।

6 लाख सहजन का होगा बीजारोपण
हरित धरोहर विकसित करने के उदेष्य से सबसे अधिक प्रोटीन और औषधि युक्त सहजन के 6 लाख पेड लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वही इस अभियान के तहत जिले मे 20 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है। सहजन का पेड बहुत ही तीव्र गति से बढता है तथा 6 माह में ही उत्पादन देना शुरू कर देता है।

इस पेड की फलियां, पत्ते तथा फूल कई बीमारियों में औषधि के रूप में काम आते हैं एवं ये पेड पूरे वर्ष उत्पादन देता है। वही जुलाई माह से शुरू कर 30 सितंबर तक इस अभियान में 6 लाख सहजन और 4 लाख अन्य पेड लगाए जायेंगे। स्कूल परिसर के साथ ही सभी विद्यार्थियों को घर पर लगाने हेतु दो-दो बीज दिए जाएंगे।

ये बीज एक सप्ताह में हर प्रकार की जमीन और पानी मे अंकुरित हो जाता है। इस अवसर पर ओमप्रकाश खंडेलवाल, सुशील पाल सिंह गहलोत, मालाराम मेघवाल, रोहित कुमार शर्मा, नरेश कुमार मालवीय, जसवन्त कुमार जैन आदि उपस्थित थे।

चारण छात्रावास में किया पौधरोपण का आयोजन

शनिवार को शहर में स्थित श्री करणी चारण छात्रावास में चारण महासभा व ग्रेनाइट के सौजन्य से वृक्षारोपण किया गया। जिसमें 51 वृक्ष लगाए गए एवं पौधो की सुरक्षा के लिए महासभा द्वारा टी गार्ड की व्यवस्था की गई। इस कार्यक्रम में ग्रेनाइट महासभा के हरि सिंह चारण, भगवान सिंह अमरपुरा, घनश्याम सिंह, सहदेव सिंह, ओम सिंह कविया, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष शंभू दान आशिया, चारण विकास परिषद के जिला उपाध्यक्ष एडवोकेट करणी दान वर्ण सूर्य तथा समाज के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर ग्रेनाइट व्यवसाई हरि सिंह खारी द्वारा वृक्षारोपण के महत्व के बारे में बताया गया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें