पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • Jalore
  • The Day Was Meditating At 35 Degrees, Mercury At 15 Even At Night, Due To The Rise Of 2 Degrees Every Day, The Effect Of Heat Started To Appear On The Streets.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:दिन 35 डिग्री पर तप रहा, रात में भी पारा 15 पर, हर दिन 2 डिग्री का उछाल आने से सड़कों पर नजर आने लगा गर्मी का असर

जालोर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर्मी का पारा चढ़ने से कम होने लगा सर्दी का असर, प्रतिदिन बढ़ रहे तापमान से आया मौसम में बदलाव
  • फरवरी के शुरुआत में ही तापमान में हुई बढ़ोतरी

शहर सहित जिलेभर में गर्मी का पारा दिनोदिन बढ़ रहा है जिससे सर्दी का असर कम हो रहा है। फरवरी माह के शुरुआत से ही जिले के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इस कारण मौसम में भी बदलाव आ रहा है और सर्दी के बजाय गर्मी का अहसास हो रहा है।

फरवरी माह के आरंभ में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई, इससे दिनो में गर्मी का असर बढना शुरु हुआ। वही गत कुछ दिनों से रात के तापमान में भी लगातार 2 डिग्री तक बढ़ोतरी जारी है। जिससे अब राते को भी सर्दी का असर कम होकर राते गर्म होने लगी है। इस माह के शुरुआती दिनो में जिले का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम 30 डिग्री था। लेकिन अब लगातार बढते हुए सोमवार को अधिकतम 35 व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया।

जिससे 20 दिनों के भीतर अधिकतम तापमान में 5 डिग्री तक बढ़ोतरी हुई है जिससे दिन में तेज गर्मी का असर कायम है। वही माह के आरंभ के पहले सप्ताह के बाद न्यूनतम तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है और सोमवार तक न्यूनतम तापमान में 7 डिग्री के बढत के साथ 15 डिग्री तक पहुंच गया है। इसके चलते रातो को सर्दी का असर कम होकर दिनोदिन गर्मी बढ़ रही है।

आगामी दिनो में पारा बढ़ने की संभावना
दिनोदिन बढ़ रहे तापमान के चलते आगामी दिनो में भी मौसम में गर्मी में बढ़ोतरी की संभावना जारी है। मौसम सूत्राें के अनुसार अभी तापमान में और बढ़ोतरी होगी। जिसके अनुसार फरवरी माह के अंत तक न्यूनतम तापमान 19 डिग्री व अधिकतम 38 डिग्री तक पहुंचने की संभवना है। वही तापमान में बढत के कारण सर्दी के मौसम से राहत है और मौसम सुहावना बना हुआ है। वही दोपहर में तेज गर्मी का असर बना हुआ है।

सूर्योदय व सूर्यास्त के समय में आया बदलाव
माैसम में आये परिवर्तन के कारण सूर्योदय व सूर्यास्त के समय में भी बदलाव आया है। फरवरी के शुरुआत में तापमान में कमी के चलते सूर्योदय व सूर्यास्त देरी से होता था। लेकिन दिनोदिन तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही इसमें भी बदलाव आया है। माह के आरंभ में सूर्योदय प्रात: 7.28 और सूर्यास्त शाम 6.05 बजे होता था। लेकिन दिनोदिन तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही समय में भी अंतर आया है। इसी के चलते सोमवार को सूर्योदय का समय 6.58 और 6.31 बजे तक बढ़ गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें