पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रशिक्षण:माधारामा का पहला डेमो, 40 फीट की गहराई में फंसा डमी बच्चा, 30 मिनट में पाइप के जुगाड़ से निकाल लिया

जालोर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जोधपुर पुलिस लाइन से थोड़ी दूरी पर स्थित सरकारी बोरवेल पर माधाराम सुथार ने दिया डेमो

देशी जुगाड़ तकनीक के एक्सपर्ट माधाराम सुथार ने मंगलवार को पहला सफल डेमो जोधपुर में दे दिया। बोरवेल में 40 फीट की गहराई में गिरे डमी बच्चे को मात्र 30 मिनट में जुगाड़ तैयार कर उनकी टीम बाहर निकालने में कामयाब हो गई। अब आगे माधाराम जल्द ही जयपुर में प्रशिक्षण देने के लिए जाएंगे। डेमो में एसडीआरएफ, नागरिक सुरक्षा व पुलिस के जवान मौजूद थे।

जोधपुर में माधाराम सुथार व उनकी टीम ने मंगलवार को राज्य आपदा प्रतिसाद बल के कमांडेंट पंकज चौधरी की मौजूदगी में डेमो दिया। दरअसल, राज्य सरकार ने कुछ दिन पहले आदेश जारी करते हुए माधाराम से एसडीआरएफ व नागरिक सुरक्षा जवानों को इसी तरह का प्रशिक्षण देने के लिए शिविर आयोजन करवाने के निर्देश दिए थे। इसको लेकर जोधपुर में माधाराम को पहला डेमो आयोजित किया गया।

अब जयपुर जायेंगे माधाराम : मूलत: बागोड़ा के मेड़ा निवासी माधाराम सुथार ने बताया कि अब आने वाले दिनों प्रशिक्षण के लिए जयपुर आने की कही गई हैं। मंगलवार को डेमो के दौरान जगमालराम, भीखाराम, घेवाराम, भरताराम, रमेश कुमार, मनजी, चमनाराम व तेजाराम की टीम मौजूद रही।

400 फीट गहरे बोरवेल में फेंका खिलौना, 40 फीट पर जाकर फंस गया

जोधपुर पुलिस लाइन से थोड़ी दूरी पर स्थित सरकारी बोरवेल पर डेमो के दौरान करीब 400 फीट गहरे बोरवेल में खिलौना फेंका गया। यह 40 फीट की गहराई पर जाने के बाद अटक गया। माधाराम ने सबसे पहले कैमरे से खिलौना कितनी गहराई में अटका हुआ है वो देखा। उसके बाद टीम द्वारा प्लास्टिक की पाइप से देशी जुगाड़ करते हुए अंदर भेजा, पहले प्रयास में ही माधाराम की टीम ने जुगाड़ से खिलौने को बोरवेल से बाहर निकाल दिया। यह कार्य मात्र 30 मिनट में किया गया।

खबरें और भी हैं...