पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरबीएसई 2021:प्रायाेगिक परीक्षा 1 अप्रैल से दाे पारियाें में हाेगी

जालोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वयंपाठी विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा 26 से 30 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2021 की प्रायोगिक परीक्षा 1 अप्रैल से शुरू हाेगी। यह परीक्षा एक माह तक चलेगी। इनमें जिलेभर से करीब 40 हजार से अधिक विद्यार्थियाें के शामिल हाेने की संभावना है। कोविड काल में होने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी जा रही है। बोर्ड में प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक भी आॅनलाइन ही भेजे जाएंगे। बोर्ड के मुख्य परीक्षा नियंत्रक ने जारी निर्देशों में बताया है कि उच्च माध्यमिक परीक्षा 2021 के अंतर्गत प्रायोगिक परीक्षाएं 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक हाेंगी।

स्वयंपाठी विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 26 से 30 अप्रैल तक हाेंगी। प्रायोगिक परीक्षा दाे पारियाें में हाेगी। पहली पारी सुबह 9.30 बजे से और दूसरी पारी दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। बोर्ड द्वारा प्रायोगिक परीक्षा सामग्री शीघ्र ही स्कूलों को उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि परीक्षा के दाैरान किसी भी तरह की परेशानी न हाे हाे। विद्यार्थी सेवा केंद्र के समन्वयक भूपेश शर्मा ने बताया कि बोर्ड परीक्षा 2021 की उच्च माध्यमिक व वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के परीक्षार्थियों के रोल नंबर व विवरण की नामावली बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.nic.in पर जल्द उपलब्ध कराए जाएंगे।

संबंधित शाला प्रधान दिए गए पासवर्ड से लॉगिन कर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। बोर्ड ने परीक्षकों व वीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन परीक्षा समाप्ति के तीन दिन में कर अंक ऑनलाइन ही प्रेषित किए जाएं। अंक तालिका की एक प्रति बोर्ड कार्यालय को प्रेषित की जाएगी।

निरीक्षण दल व उड़नदस्ते गठित

बोर्ड कार्यालय के साथ ही सभी जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालयों में 1 अप्रैल से ही कंट्रोल रूम शुरू किए जाएंगे। कंट्रोल रूम सुबह 9:30 बजे से शाम 6 बजे तक संचालित होंगे। परीक्षा में पारदर्शिता के लिए निरीक्षण दल व उड़नदस्ते गठित किए जाएंगे। ये उड़नदस्ते प्रायोगिक परीक्षा वाले स्कूलों में पहुंच कर परीक्षा व्यवस्था आदि के बारे में औचक निरीक्षण करेंगे।

60 प्रतिशत कोर्स में से ही होगी परीक्षा

बोर्ड ने जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजे एक पत्र में स्पष्ट किया है कि वर्ष 2021 के लिए पाठयक्रम में 40 प्रतिशत कटौती की है। संशोधित पाठयक्रम बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसी आधार पर ही बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित होंगी। उच्च माध्यमिक परीक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 से 30 अप्रैल तक निर्धारित अंक योजना अनुसार बाह्य परीक्षक नियुक्त करा कर संपन्न कराई जाएंगी। वर्तमान में कक्षा 6 से 12वीं के विद्यार्थियाें की ऑफलाइन क्लासेज लगाई जा रही हैं। कक्षा1 से 5वीं तक के विद्यार्थियाें की पढ़ाई ऑनलाइन करवाई जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें