पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्देश:पंचायत चुनाव के लिए मतदान व सहायक मतदान अधिकारियों काे दिया प्रशिक्षण

जालोर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मतदान के दौरान पूर्ण ऊर्जा के साथ कार्य कर समय पर मतदान सम्पन्न करवाने का कलेक्टर को दिए निर्देश
  • आम चुनाव के तहत जिले में प्रथम व द्वितीय चरण के चुनाव के लिए आयोजित हुआ प्रशिक्षण

जालोर शहर के स्टेडियम में स्थित बहुउद्देशीय हॉल मे पंचायतीराज आम चुनाव के तहत जिले में प्रथम व द्वितीय चरण के चुनाव के लिये आयोजित प्रशिक्षण के दूसरे दिन बुधवार को मतदान अधिकारी एवं सहायक मतदान अधिकारी (प्रथम) का दो पारियों में प्रात: 8.30 बजे से 12.30 तक एवं दोपहर एक से सायं 5 बजे तक प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान मतदान के दिन नियुक्त अधिकारी व कार्मिक मतदान के लिये निर्धारित अन्तिम समय तक पूर्ण ऊर्जा के साथ कार्य करते हुए सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर मतदान की गति को बनाये रखें, ताकि समय पर मतदान सम्पन्न करवाया जा सके।

उन्होंने कहा कि इस बार के चुनाव पहले के चुनाव से कुछ हद तक अलग और चुनौतीपूर्ण है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव मे नियुक्त अधिकारी व कार्मिक स्वयं भी आवश्यक रूप से मास्क का प्रयोग करें तथा दूसरे को भी इसके लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की जल्दबाजी नही करें। पुलिस विभाग के साथ सामंजस्य और सहयोग के साथ कानून व्यवस्था बनाये रखते हुए शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाये।

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के संबंध में किसी भी प्रकार की शंका या समस्या हो तो प्रशिक्षण के दौरान ही उसका पूर्ण समाधान कर लें। चुनाव के दौरान समस्या होने पर जिला मुख्यालय के कंट्रोल रूम अथवा अपने उच्च अधिकारी से तुरंत सम्पर्क कर इसका समाधान करें।

चुनाव प्रक्रिया के दौरान अपने पिछले अनुभवों का लाभ लेते हुए निष्पक्ष, पारदर्शी, शांतिपूर्ण और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाया जाना सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने प्रशिक्षणार्थी दौलाराम से प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त जानकारी के बारे मे कई सवाल भी पूछे। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण के दौरान और मतदान के दौरान मास्क का प्रयोग आवश्यक रूप से करने की सख्त हिदायत दी।

चुनावों को लेकर दिए सख्त निर्देश

प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार सुथार ने चुनाव के दौरान सावधानीपूर्वक नियम से समय पर निर्धारित प्रपत्रों की पूर्ति कर मतदान कार्य करने के बारे मे विस्तृत जानकारी दी। प्रशिक्षण के सहायक प्रभारी मोहनलाल परिहार ने मतदान व सहायक मतदान अधिकारियों के कर्तव्य एवं दायित्व के बारे में तथा पीपीटी के माध्यम से विभिन्न प्रपत्रों की पूर्ति व मतदान प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी दी।

प्रशिक्षण मे मास्टर ट्रेनर जगदीश रामावत ने भी उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को चुनाव के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। सैद्धान्तिक प्रशिक्षण के पश्चात समस्त मतदान कार्मिकों को ईवीएम व मतपेटी के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया का प्रायोगिक प्रशिक्षण भी दिया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षण मॉनिटरिंग प्रभारी आनन्द सुथार व प्रायोगिक प्रशिक्षक तथा चुनाव प्रक्रिया से जुडे अन्य अधिकारी और कार्मिक भी उपस्थित थे।

आम चुनावों को लेकर तैयारियां पूर्ण
कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि पंचायत आम चुनाव को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। बहुउद्देशीय हॉल में अधिकारियों और कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने पंचायत चुनाव को लेकर निर्धारित कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाये जाने के लिये सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

चुनाव के दौरान कोरोना एडवाइजरी की पालना पूर्णत: करवाई जायेगी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने भी कहा कि चुनाव को लेकर पुलिस की और से भी पूरी व्यवस्था कर ली गई एवं जिले में शांतिपूर्ण रूप से चुनाव संपन्न करवायें जायेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें