राहत की खबर:जनवरी के पहले हफ्ते से बाणियावास का पानी, जवाई में रोज 22 एमएलडी बचेगा

पालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पाली की लाइफलाइन जवाई बांध के घटते जलस्तर के बीच पालीवासियों के लिए राहत की खबर है। जनवरी के पहले सप्ताह से बाणियावास बांध का पानी भी शहर काे मिलने लगेगा। इससे जवाई बांध में शहर की पेयजल व्यवस्था के लिए खर्च हाे रहे 27 एमएलडी में से 22 एमएलडी पानी बचेगा। इधर, राेहट के 36 गांवाें काे भी अगले दाे दिन बाद खारड़ा बांध का पानी मिलने लगेगा।

जलदाय विभाग की अाेर से दिसंबर के अंत तक बाणियावास से जाडन तक करीब 5.5 किमी पाइपलाइन डालने का काम पूरा कर लिया जाएगा। जाेधपुर के दांतीवाड़ा से करीब 15 पाइप मंगवाए गए हैं। काम पूरा हाेने के बाद जनवरी के पहले सप्ताह में जाडन हाइवे से गुजर रही जवाई मुख्य पाइपलाइन से पानी पाली पहुंचाया जाएगा। बाद में इसे फिल्टर कर घराें में सप्लाई किया जाएगा।

200 एमएलडी पानी बाणियावास से मिलेगा, अप्रैल तक हाेगी सप्लाई : बाणियावास बांध से करीब 200 एमसीएफटी पानी पेयजल के लिए उपलब्ध है। यह पानी पाइपलाइन के जरिए पाली तक लाएंगे। यहां से प्रतिदिन 20 एमएलडी पानी लिया जाएगा। वहीं 2 एमएलडी पानी ग्राउंड वाटर यानी कुअाें से लिया जाएगा। इससे पाली शहर की पेयजल व्यवस्था पर जवाई बांध से प्रतिदिन खर्च हाे रहे 27 में से 22 एमएलडी की बचत हाेगी।

{प्रथम चरण में जाेगड़ावास द्वितीय का पानी लिया, इसके लिए नहर में पानी छाेड़कर बीच से ट्रेंच बनाकर नदी में छाेड़ा, जिससे सीधा बाणियावास बांध में पहुंच रहा है।

  • {जाेगड़ावास द्वितीय का पानी भी ट्रेंच बनाकर ले रहे, यह पानी भी बाणियावास में पहुंच रहा।
  • {बाणियावास बांध से जाडन तक पानी लाने के लिए 5.5 किमी तक पाइपलाइन बिछाई जा रही।
  • {काम पूरा हाेने के बाद जवाई मुख्य पाइपलाइन से जाेड़कर पानी पाली पहुंचाएंगे। साथ ही जवाई का पानी रिजर्व किया जाएगा।
  • {खारड़ा बांध से पानी लेने के लिए नहर पर पंपसेट लगाए गए, दाे दिन में यहां से पानी भी लेंगे।
  • {कंटालिया बांध का पानी साेजत सिटी पहुंचाने के लिए भी पाइपलाइन का काम चल रहा, यह काम भी जनवरी माह के दूसरे सप्ताह तक पूरा हाेगा
  • {इधर, जाेधपुर कुड़ी से राेहट तक पुरानी पाइपलाइन ठीक करने का काम चल रहा, इसमें ज्यादा समय लग सकता है।

राेहट क्षेत्र के 36 गांवाें काे खारड़ा बांध में जमा करीब 70 एमसीएफटी पानी देने काे लेकर जलदाय विभाग की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। बांध की नहर पर पंप लगाकर उसे पास से गुजर रही पेयजल पाइपलाइन से जाेड़ा जा चुका है। आगामी दाे दिन में बांध का पानी भी लिया जाएगा। इसके बाद राेहट के 36 गांवाें की प्यास खारड़ा बांध से ही बुझेगी। खारड़ा बांध से निकल रही मुख्य नहर पर 50 एचपी का पंप लगाकर पाइपलाइन से जोड़कर टेस्टिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। एक्सईएन कानसिंह राणावत ने बताया कि रोहट के लिए खारड़ा बांध से पेयजल आपूर्ति के लिए एक पंप सेट लगा दिया गया है। आगामी दाे से तीन दिन में आपूर्ति भी शुरू की जाएगी।

जवाई बांध का पानी बचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं : एसई
^बाणियावास, खारड़ा व कंटालिया बांध से पानी लेने का कार्य तेजी से चल रहा है। जनवरी में सारे काम पूरे किए जाएंगे, जिससे पानी का उपयाेग कर गर्मियाें तक घराें में पानी पहुंचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। जाेधपुर कुड़ी से राेहट तक पुरानी पाइपलाइन काे ठीक करने का कार्य भी तेजी से चल रहा है।
- मनीष माथुर, एसई जलदाय विभाग पाली

खबरें और भी हैं...