पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:जिले में 1 नवंबर से 16 केंद्रों पर मूंग व 18 नवंबर से 7 केन्द्रों पर मूंगफली की तुलाई होगी प्रारंभ

जालोर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन पंजीयन 20 से होगा प्रारम्भ, 5275 प्रति क्विंटल के भाव से मूंगफली की होगी खरीद

जिले में किसानों की समर्थन मूल्य पर फसल की खरीद जल्द की खरीद केन्द्रों पर शुरू होने जा रही हैं। जिसमें मूंग एवं मूंगफली की खरीद के लिये ऑनलाइन पंजीकरण मंगलवार से शुरू किया जाएगा। उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां नारायणसिंह चारण नें बताया कि जिले की 16 खरीद केन्द्रों पर मूंग की 1 नवंबर से तथा 7 खरीद केन्द्रों पर मूंगफली की 18 नवंबर से खरीद की जाएगी।

उन्होंने बताया कि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों पर प्रात: 9 बजे से सायं 7 बजे तक की गई है। वर्ष 2020-21 के लिए मूंग के लिए 7196 रुपए प्रति क्विंटल एवं मूंगफली के लिए 5275 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य घोषित किया है। किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए खरीद केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार तौल-कांटें लगाये जायेंगे एवं पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध करवाया जाएगा।

इन केन्द्रों पर होगी तुलाई
समर्थन मूल्य से जिले के आहोर, बाला, निम्बला, हरजी, सुगालिया जोधा व मालगढ तथा जालोर क्रय विक्रय सहकारी समिति में जालोर, सायला व थलवाड़, भीनमाल क्रय विक्रय सहकारी समिति में भीनमाल नरसाणा व थूर, रानीवाड़ा क्रय विक्रय सहकारी समिति में रानीवाड़ा व धानोल तथा सांचौर क्रय विक्रय सहकारी समिति में सांचोर व सांकड़ को केन्द्र बनाया गया हैं।

वहीं मूंगफली के लिए सांचौर क्रय विक्रय सहकारी समिति में सांचौर व सांकड़ तथा रानीवाड़ा क्रय विक्रय सहकारी समिति में रानीवाड़ा व धानोल तथा भीनमाल क्रय विक्रय सहकारी समिति में भीनमाल, नरसाणा व थूर कुल सात केन्द्र बनाये गये है।

जन आधार व खसरा से होगा पंजीयन : चारण ने बताया कि किसान को जन आधार कार्ड नबंर, खसरा गिरदावरी की प्रति एवं बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी। जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जायेगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये मान्य नहीं होगा।

यदि ई-मित्र द्वारा गलत पंजीयन किये जाते है या तहसील के बाहर पंजीकरण किये जाते है तो इसे ई-मित्रों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि किसान एक जन आधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेगा।

किसान इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जिस तहसील में कृषि भूमि है उसी तहसील के कार्यक्षेत्र वाले खरीद केन्द्र पर उपज बेचान हेतु पंजीकरण करावें। दूसरी तहसील में यदि पंजीकरण कराया जाता है तो पंजीकरण मान्य नही होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें