ठंड का इंतजार:सर्दी अभी जमी नहीं, पिछले दिसंबर के इन दिनों में रात का तापमान 10 डिग्री के भीतर था, इस बार 15 के आसपास ठहरा

जालोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुबह के समय धुंध छाई रहती है। - Dainik Bhaskar
सुबह के समय धुंध छाई रहती है।
  • न्यूनतम पारा 14.06 और अधिकतम 29.4 डिग्री पर, आने वाले दिनों में तापमान होगा कम

सर्दी की सीजन शुरू होने के बाद भी पिछले वर्ष की तुलना में दिसंबर में अब तक कड़ाके की ठंड नहीं आई है। पिछले वर्ष इन दिनों पारा 10 डिग्री के भीतर था, जबकि इस वर्ष दिसंबर का एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी पारा 15 डिग्री के आसपास उतार-चढ़ाव पर है।

गुरुवार को भी न्यूनतम पारा 14.06 डिग्री पर था, जबकि अधिकतम 29.4 पर रहा। पिछले साल इसी दिन 7 दिसंबर को न्यूनतम पारा 7 और अधिकतम पारा 26 पर था। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अब आगे आने वाले दिनों में सर्दी का असर काफी तेज होने की संभावना है। सर्दी का सीजन आने के बाद अब शहर में लोग दिन एवं रात में भी गर्म कपड़ों में दिखने शुरू हो गए हैं। बाजार में भी कई जगहों पर गर्म कपड़ों के बाजार सज चुके हैं और खरीदारी बढ़ गई है।

पिछले साल 7 दिसंबर को न्यूनतम पारा 7 और अधिकतम पारा 26 पर था

आगे क्या : तापमान कम होगा, सर्दी का असर बढ़ेगा

कृषि विज्ञान केन्द्र जालोर के कृषि मौसम वैज्ञानिक आनंद कुमार शर्मा ने बताया कि आने वाले दिनों में रात का तापमान कम होने से सर्दी का असर बढ़ जायेगा। वहीं वर्षाकाल के दौरान लगाए गए फल वृक्षों तथा पशुओं को रात के कम तापमान से बचाने की व्यवस्था करनी होगी।

कुछ दिन पहले पहुंचा था 10 डिग्री के भीतर पारा

नवंबर माह के अंत में पारा गिरते हुए 10 डिग्री के आसपास पहुंचा था। लेकिन अरब सागर में कम क्षेत्र का दबाव बन जाने के बाद न्यूनतम पारा 17 व 18 डिग्री के आसपास पहुंच गया था, जिसके बाद पारा भी तक 15 के आसपास रह रहा है।

खबरें और भी हैं...