पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रोष:मस्टररोल से प्रवासियों के नाम काटने पर जताया विरोध

जसवंतपुराएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

राजस्थान सरकार की महत्वाकांक्षी महात्मा गांधी नरेगा गारंटी योजना कोरोना काल में वरदान साबित हो रही है। लेकिन ग्राम पंचायत द्वारा कई मजदूरों के नाम मस्टरोल से काटने पर विशेष कर प्रवासी मजदूर रोजगार से वंचित हो गए। ऐसे में सैकडो की संख्या में प्रवासी मजदूर विशेष कर महिलाओं ने ग्राम पंचायत कार्यालय पहुंच कर विरोध जताया।

इनका कहना था कि करीब 400 मजदूरों द्वारा आवेदन किया गया था मगर अब सिर्फ 120 मजदूरों के ही नाम मस्टरोल में है, बाकी लोगों को काम नही मिला। मजदूरों का आरोप है कि चहेतों को बार-बार काम मिल रहा है बाकी लोगों को सिर्फ दो चार हफ्ते ही काम दिया जा रहा है। ग्राम विकास अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई ने बताया कि वन विभाग द्वारा कोई आवेदन नही आने पर मजदूरों की कटौती की गई है।

जसवंतपुरा के नरेगा श्रमिक ने बताया कि जॉब कार्ड बनाकर मेट द्वारा फर्जी नामांकन से भुगतान उठाया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ जो लोग मजदूरी कर रहे हैं उन्हें मजदूरी नहीं मिल रही है। वही श्रमिकों ने विकास अधिकारी पर पिछले कई सालों से एक ही मेट बनाये रखने का आरोप लगाया।

जिस पर श्रमिकों ने उन मेंटो को हटाने की मांग की है। वही नरेगा मजदूरों को ग्राम पंचायत के द्वारा अपने निजी कार्य में लगाया जा रहा है। जिस पर विकास अधिकारी ने श्रमिकों को जल्द कार्रवाई कर नरेगा मस्टरोल जारी करने का आश्वासन दिया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement