पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:आरटीओ चैक पोस्ट पर अवैध वसूली की शिकायत के बाद एसीबी का छापा, खाली हाथ लौटी टीम

मंडारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसीबी आईजी के निर्देश पर हुई कार्रवाई, ट्रक चालकों व अधिकारियों से भी पूछताछ, 6 घंटे तक चली कार्रवाई
  • चालान व रिकॉर्ड खंगाले, लेकिन अवैध वसूली का सबूत नहीं मिला, पहले सूचना मिलने का अंदेशा

मंडार आरटीओ चैक पोस्ट पर अवैध वसूली की शिकायत के बाद बुधवार सुबह अचानक से एसीबी टीम ने छापा मारा और वहां से 1 लाख से अधिक की राशि बरामद की। इसके बाद वहां मिली राशि का मिलान कर चालान व रिकॉर्ड खंगाले, लेकिन किसी तरह की अवैध वसूली का सबूत नहीं मिलने के बाद दोपहर बाद टीम फिर से लौट आई।

एसीबी एएसपी नारायणसिंह पुरोहित ने बताया आरटीओ चैक पोस्ट पर अवैध वसूली की शिकायत के बाद एसीबी आईजी के निर्देश पर सुबह टीम ने 7:30 बजे छापा मारा और कार्रवाई शुरू की। जांच के दौरान वहां 1 लाख 85 हजार 430 रुपए मिले। इसके बाद इस राशि की जांच शुरू की। इसके लिए टीम की ओर से चालान और रिकॉर्ड खंगाले गए।

दोपहर 1:30 बजे तक चली कार्रवाई में वहां मिले रुपए का मिलान किया गया। इसके लिए टीम की ओर से सभी चालान बुक की जांच की गई। जांच के बाद सामने आया कि यह राशि जो चालान काटे गए हैं उन्हीं की है। यानी, अवैध वसूली की राशि न तो एसीबी को मिली और न ही इसके सबूत। इसके बाद सभी चालान व रिकॉर्ड के फोटोकॉपी लेकर टीम लौटी और इसकी जानकारी अधिकारियों को दी गई।

6 घंटे की कार्रवाई में दस्तावेज खंगाले, ट्रक चालकों से भी पूछताछ, लेकिन टीम को किसी ने कुछ नहीं बताया
इस दौरान टीम की ओर से अवैध वसूली के सबूतों के लिए 6 घंटे की कार्रवाई की गई। हैरानी की बात यह है कि एसीबी की ओर से यह कार्रवाई अवैध वसूली की शिकायत पर की गई थी, लेकिन जब वहां से गुजर रहे ट्रक चालकों से बातचीत की तो वे भी इस बारे में कुछ नहीं बोले और न ही अवैध वसूली को लेकर कुछ बताया। इस दौरान वहां मौजूद परिवहन निरीक्षक सुरेंद्रसिंह समेत अन्य कर्मचारियों से भी पूछताछ की।

10 लोगों की टीम के साथ मारा छापा मारा, संदेह न हो इसलिए निजी वाहनों में पहुंची टीम
बुधवार सुबह एसीबी एएसपी राजपुरोहित के नेतृत्व में करीब 10 लोगों की टीम चैक पोस्ट पर पहुंची और जांच शुरू की। दोपहर 1:30 बजे तक चली कार्रवाई में सभी तरह के दस्तावेज खंगाले गए। इतना ही नहीं, किसी को संदेह नहीं हो, इसलिए एसीबी की टीम सरकारी वाहनों से न जाकर अपने निजी वाहनों से मंडार पहुंची। कार्रवाई के दौरान अदाराम, रवीन्द्र कुमार, रमेश कुमार, वीरसिंह और गणेश आदि मौजूद थे।

रात को हो रही अवैध वसूली सुबह मिल जाए इसलिए, अल सुबह कार्रवाई
एसीबी अधिकारियों ने बताया कि मंडार चैक पोस्ट पर लगातार अवैध वसूली की शिकायते मिल रही थी। बताया जा रहा था कि यहां रात में ट्रक चालकों से अवैध वसूली की जाती है। इसी को लेकर सुबह कार्रवाई का सोचा की रात को हो रही अवैध वसूली मिल जाए। किसी तरह की अवैध राशि नहीं मिलने पर यह भी संदेह जताया जा रहा है कि कार्रवाई की पहले सूचना मिल गई होगी।

^मंडार चैक पोस्ट पर अवैध वसूली की शिकायत के बाद सुबह छापा मारा गया। यहां रात में होने वाली अवैध वसूली की शिकायत के बाद सुबह टीम जल्दी पहुंची थी, ताकि यह राशि मिल जाए। निरीक्षण के दौरान 1 लाख 85 हजार रुपए मिले। चालान और रिकॉर्ड खंगाले गए। प्रारंभिक तौर पर यही सामने आया कि यह रकम वाहनों के काटे गए चालान की ही थी। चालान व अन्य रिकॉर्ड की फोटोकॉपी लेकर अधिकारियों को भेज दी जाएगी। ट्रक चालकों से भी पूछताछ की, लेकिन किसी ने कुछ नहीं बताया। यहां मौजूद परिवहन निरीक्षक समेत अन्य कर्मचारियों से भी पूछताछ की गई है।
-नारायणसिंह, एएसपी, एसीबी, सिरोही

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें