पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

2 बांध अब भी खाली:देसूरी में 692 एमएम बारिश, 7 बांध ओवरफ्लो

देसूरी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
देसूरी. क्षेत्र का काणा बांध ओवरफ्लो चल रहा है।
  • मुठाना में 12.10 और घोड़ाधड़ा बांध में 10.30 फीट पानी आया, दोनों की भराव क्षमता 15 फीट
  • रणकपुर, सेलीनाल, काणा, जूना मालारी, हरिओम सागर, केसूली व राजपुरा बांध ओवरफ्लो

तहसील क्षेत्र में इस बार मानसून पूरी तरह से मेहरबान रहने से औसत से अधिक 692 एमएम बरसात होने से जल संसाधन विभाग के नौ में से सात बांध ओवरफ्लो चल रहे हैं। जबकि दो बांध अभी पानी के अभाव में खाली पड़े हैं। इन दोनों बांध में लगातार पानी की आवक हो रही है,जिससे उम्मीद है कि यह बांध भी ओवरफ्लो हो जाएंगे। बांधों में पानी की आवक के कारण तहसील क्षेत्र में रबी फसलों की अच्छी पैदावार होगी। क्योंकि किसानों को सिंचाई के लिए बांधों से इस बार समय पर पर्याप्त पानी मिल जाएगा।

देसूरी तहसील में रबी फसलों की सिंचाई के साथ पेयजल को लेकर भी बांधों से पानी मिलता है। जिसके कारण किसानों के साथ ग्रामीणों की नजर पिछले दो माह से बांधों के पानी पर लगी हुई है। क्षेत्र मंे जल संसाधन विभाग के नौ बांध है। अभयारण्य में तेज बरसात होने के बाद इन बांधों में पानी की आवक होती है।

देसूरी क्षेत्र में 14 सितंबर तक 692 एमएम बरसात हो चुकी है,जिसके कारण क्षेत्र के लगभग सभी बांधों में पानी की आवक अच्छी हो चुकी है। जिन बांधों में पानी की आवक कम हुई है। उनमें लगातार पानी की आवक होने से जलस्तर बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में देसूरी तहसील क्षेत्र में सात बांध पिछले कई दिनों से लगातार ओवरफ्लो चल रहे हैं। क्योकि इन बांधों में नदी-नालों से पानी की आवक तेज हो रही है।

वहीं दो बांध घोडाधड़ा एवं मुठाना में पानी कम आने के कारण ओवरफ्लो तो नहीं हुए, मगर उम्मीद से अधिक पानी की आवक हो चुकी है। दोनों बांधों में लगातार पानी की आवक होने से इनका भी जलस्तर बढ़ता जा रहा है। जिससे किसान खुश दिखाई दे रहे हैं। रबी फसलों की सिंचाई के लिए बांधों से पर्याप्त पानी मिलेगा।

वहीं कुओं का जलस्तर भी बढ़ेगा। ग्रामीणों को गर्मी के मौसम में भी पर्याप्त पानी पेयजल के रूप में मिलेगा। वहीं बांधों में पानी की आवक होने के बाद जल संसाधन विभाग की ओर से नहरों की सफाई एवं मरम्मत करवाने की तैयारी शुरू कर दी है। जिससे पानी किसानों के खेताें तक पहुंच सके। इसको लेकर रूपरेखा तैयार की जा रही है। बांधों से रबी फसलों की सिंचाई के लिए पानी देने का निर्णय किसानों की बैठक में सर्वसम्मति से लिया जाएगा।

इन बांधों में पानी की आवक जारी
देसूरी तहसील में जल संसाधन विभाग के नौ बांध मौजूद है। जिसमें रणकपुर बांध, सेलीनाल बांध,काणा बांध,जूना मालारी बांध,हरिओम सागर बांध, केसूली बांध, राजपुरा बांध वर्तमान में ओवरफ्लो चल रहे हैं। साथ ही इनमें लगातार पानी की आवक हो रही है।

क्षेत्र के ये दो बांध अब भी खाली
देसूरी क्षेत्र के दो बांध अभी भी पानी के अभाव में खाली पड़े हैं। जिसमें मुठाना बांध की भराव क्षमता 15 फीट, पानी की आवक हुई है 12.10 फीट,घोडाधड़ा बांध की भराव क्षमता 15 फीट पानी की, आवक हुई 10.30 फीट हो चुकी है। दोनों बांध में पानी की आवक हो रही है।

रबी फसलों को मिलेगा फायदा
देसूरी तहसील में स्थित जल संसाधन विभाग के सात बांध ओवरफ्लो होने एवं दो बांधों मेें सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी आने के कारण इस बार देसूरी तहसील में किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा। जिसके कारण क्षेत्र में इस बार रबी फसलों की अच्छी पैदावार होगी।

  • देसूरी तहसील में जल संसाधन विभाग के नौ बांध मौजूद है। जिसमें मात्र सात बांध ओवरफ्लो चल रहे हैं,जबकि घोडादड़ा एवं मुठाना बांध में पानी की आवक लगातार होने से जलस्तर बढ़ता जा रहा है। - गोविंद सोटवाल, सहायक अभियंता, जल संसाधन विभाग, बाली

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें