पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का घातक वार:17 स्कूली बच्चों समेत 92 पॉजिटिव केस, 13 एक साथ वेंटिलेटर पर, संभलिए...कोरोना पीक में भी ऐसा नहीं था

सिरोही12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिरोही. कलेक्टर ने धर्म-समाज-संस्थान के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। - Dainik Bhaskar
सिरोही. कलेक्टर ने धर्म-समाज-संस्थान के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।
  • अब कंटेंनमेंट जोन में निगरानी के लिए लगेंगे गार्ड, फिर बनेगा 100 बेड का डेडिकेटेड कोविड अस्पताल

कोरोना की दूसरी घातक होने लगी है। पिछले साल कोरोना काल में कभी भी एक साथ 13 संक्रमितों को वेंटीलेटर पर रखने की नौबत नहीं आई, लेकिन अब 13 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर है। संक्रमण की रफ्तार भी तेज है, इसलिए 23 मार्च के बाद एक दिन भी ऐसा नहीं गया जब 10 से कम पॉजिटिव सामने आए हो। आबूरोड शहर में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रशासन ने बुधवार से नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है।

रात 8 बजे से सवेरे 6 बजे लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकेंगे। अब कंटेंनमेंट जोन में जीरो मोबिलिटी की सख्ती से पालना के लिए होम गार्ड की नियुक्ति की जाएगी। होम क्वारेंटाइन तोड़ने वाले कोरोना पॉजिटिव के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीजों को देखकर प्रशासन ने 51 बेड के जिला के डेडिकेटेड कोविड-19 अस्पताल को फिर से 100 बेड किए जाने का निर्णय लिया है।

कोविड अस्पताल में 20 आईसीयू बेड और 16 वेंटीलेटर हैं। अभी यहां 5 मरीज आईसीयू में भर्ती हैं। कोरोना की विशेष गाइड लाइन की पालना और टीकाकरण जन जागरण के लिए कलेक्टर भगवती प्रसाद ने अधिकारियों की 15 टीमें बनाई हैं। कलेक्टर ने बताया कि खुद के साथ परिवार का जीवन बचाने के लिए कोरोना प्रोटोकॉल की पालना और टीका लगवाना बेहद जरूरी है।

क्वारेंटाइन की शर्त पर प्रवेश
बाहरी राज्यों से राजस्थान में आने वाले लोगों के लिए अब मावल और मंडार चेकपोस्ट पर सैंपलिंग शुरू की गई है। कलेक्टर ने बताया कि बाहर से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। जिन लोगों के पास आरटीपीसीआर रिपोर्ट नहीं है उनके सैंपल लिए जा रहे हैं। जिन लोगों के सैंपल नहीं लिए जा रहे हैं उनके नाम, पते नोट कर संबंधित गांव-शहर की समिति को सूचित कर 15 दिन के होम क्वारेंटाइन की शर्त पर जाने दिया जा रहा है। एसपी हिम्मत अभिलाष टांक ने बताया कि मावल और मंडार चैकपोस्ट के अलावा मकावल व छापरी और कच्चे मार्गों से आने वाले लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। एसपी ने आमजन से आग्रह किया है कि पुलिस को मजबूरन कार्रवाई का मौका न दें।

बैठक में टीकाकरण कराने की अपील
कोरोना संक्रमण और कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए कलेक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में बुधवार को डीआरडीए हॉल में जन प्रतिनिधियों, धर्मगुरूओं, एनजीओ, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों समाज अध्यक्षों की बैठक हुई। कलेक्टर ने मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग, सार्वजनिक जगहों पर नहीं धूकने, बार-बार हाथ धोने और टीकाकरण की अपील की। उन्होंने आव्हान किया कि अपने-अपने क्षेत्र में जाकर टीकाकरण के लिए अधिकाधिक लोगों को प्रेरित कर बताएं कि टीकाकरण से किसी प्रकार का नुकसान नही है। एसपी ने कहा कि कोरोना पर काबू पाने के लिए समुदाय की जागरूकता और भागीदारी की आवश्यकता हैं।

सभी 17 पॉजिटिव बच्चे एक ही स्कूल के
जिले में बुधवार को कोरोना विस्फोट हुआ और एक ही दिन में रेवदर ब्लॉक में एक स्कूल के 17 बच्चों समेत 92 नए पॉजिटिव सामने आए। नए संक्रमितों में सबसे ज्यादा आबूरोड ब्लॉक में 31 केस मिले। इसके अलावा रेवदर ब्लॉक में 29, शिवगंज 10, पिंडवाड़ा 9 और सिरोही ब्लॉक में 8 केस सामने आए है। जबकि, 5 अन्य क्षेत्रों के शामिल है। जिले में अबतक 5469 पॉजिटिव मिल चुके हैं, जिसमें से 4730 डिस्चार्ज हो चुके हैं और 700 एक्टिव केस है। इधर, टीकाकरण के चौथे चरण के तहत बुधवार को जिले के पांचों ब्लॉक में 11,807 लोगों ने टीकाकरण करवाया।

पाबंदी : शादी में 100 लोग ही बुला सकेंगे
कोरोना गाइड लाइन की पालना की शर्त पर शादी में 100 लोगों की अनुमति है। लेकिन, इसके लिए एसडीएम कार्यालय को सूचित करना जरूरी होगा। शादी की वीडियोग्राफी करवाना अनिवार्य रहेगा। कोरोना प्रोटोकॉल टूटने पर समारोह स्थल सीज करने के साथ 5000 रुपए का जुर्माना भी लगाया जाएगा। प्रशासन ने गांव और शहर में बनी समितियों को फिर से सक्रिय कर दिया है जो बाहर से आने वाले लोगों और कोरोना पॉजिटिव पर नजर रखेंगे। एडीएम गीतेश श्रीमालवीय ने बताया कि विवाह समारोह, रैलियों व अन्य समारोह में गाइड लाइन की पालना नहीं करने पर जुर्माना व कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दूसरी लहर घातक, जीवन बचाने के लिए टीका जरूरी
^कोरोना की दूसरी लहर बेहद घातक है। अब रोजाना 100 में से 8 लोग पॉजिटिव निकल रहे हैं। मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग रखे, सार्वजनिक जगहों पर नहीं थूके, बार-बार हाथ धोए। खुद के साथ अपने परिवार का जीवन बचाने के लिए कोरोना गाइड लाइन की पालना और टीका लगवाना जरूरी है। टीकाकरण से किसी प्रकार का नुकसान नहीं है। कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने पर जुर्माना वसूला जाएगाा। भगवती प्रसाद, कलेक्टर, सिरोही

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें