पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कार्यभार:बीके मोहिनी बनीं ब्रह्माकुमारीज की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका, बीके मुन्नी दीदी समेत 3 वरिष्ठ बहनें संयुक्त मुख्य प्रशासिका नियुक्त

आबूरोड24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ब्रह्माकुमारीज संस्थान की ब्रह्माकुमारी मोहिनी बहन को संस्थान का अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका बनाया गया है। संस्थान की पूर्व अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी ईशू दादी के देहावसान के बाद यह पद रिक्त था। यह महत्वपूर्ण निर्णय संस्थान की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी की अध्यक्षता में हुई मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में लिया गया। बीके मोहिनी बचपन से ही इस संस्था के सम्पर्क में आयी और तब से लेकर आज तक इस संस्थान में समर्पित होकर सेवाएं दे रही हैं। वे भारत के बाद अमेरिका समेत पश्चिमी देशों में संस्थान के विस्तार में महत्वूपर्ण भूमिका निभाती रही हैं। इसके साथ ही संस्थान की कार्यक्रम प्रबंधिका बीके मुन्नी को संयुक्त मुख्य प्रशासिका बनाया गया है। बीके मुन्नी बहन पूर्व मुख्य प्रशासिका राजयेागिनी दादी प्रकाशमणि की निजी सचिव रही है और वे पिछले 50सालों से संस्थान में अपनी सेवायें दे रही हैं। संस्थान के कार्यक्रम से लेकर हर तरह का प्रबंधन इनके जिम्मे है।

ब्रह्माकुमारीज संस्थान आस्ट्रेलिया सेवा केन्द्रों तथा ज्ञान सरोवर की निदेशिका बीके डॉ. निर्मला को भी संयुक्त मुख्य प्रशासिका का दायित्व सौंपा गया था। पूर्व में वे विशेषतौर पर आस्ट्रेलिया समेत कई देशों में ईश्वरीय सेवाओं का कार्यभार देख रही थी, लेकिन 12 वर्ष से वे संस्थान के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय माउंट आबू आ गयी और ज्ञानसरोवर एकेडमी का निदेशिका के रूप में सेवाएं दे रही हैं।

इसी कड़ी में पांडव भवन की प्रभारी बीके शशि तथा महाराष्ट्र जोन की प्रभारी बीके संतोष को भी संयुक्त मुख्य प्रशासिका का दायित्व दिया गया है। ये सभी लोग मिलकर संस्थान के ईश्वरीय सेवाओं समेत प्रशासनिक गतिविधियों का कार्यभार संभालेंगी।

खबरें और भी हैं...