पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निरीक्षण:शिक्षा अधिकारी को जिले की 106 स्कूलों के आकस्मिक निरीक्षण में 164 शिक्षक और कर्मचारी अनुपस्थित मिले

सिरोही (ग्रामीण)10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला कलेक्टर ने सोमवार अलसुबह ही बनाया सरकारी स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण की योजना

सरकारी स्कूलों में सोमवार सुबह साढ़े सात बजे शिक्षा अधिकारी अचानक निरीक्षण करने पहुंच गए। संभागीय आयुक्त डॉ. समीर शर्मा एवं जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद के निर्देशानुसार जिले के शिक्षा अधिकारियों को सोमवार सुबह छह बजे अचानक एसडीएम कार्यालय से फोन गए स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए जाना है।

शिक्षा अधिकारियों ने निरीक्षण प्रपत्र के साथ अचानक सुबह साढ़े सात बजे सरकारी स्कूलों में पहुंच गए। इस दौरान जिले के प्रत्येक ब्लॉक में एक साथ 106 स्कूलों में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान स्कूलों में 164 शिक्षक व कार्मिक कार्यस्थल से अनुपस्थित मिले। निरीक्षण का मकसद यह था कि स्कूलों में कर्मचारियों की समय की पाबंदी व कार्यस्थलों पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण में अधिकारियों ने यह जांचा

सरकारी स्कूलों में किए गए निरीक्षण में स्कूल निरीक्षण प्रपत्र लेकर शिक्षा अधिकारी गए थे। इस दौरान अधिकारियों ने निरीक्षण के समय कुल स्टॉफ की उपस्थिति, अनुपस्थिति, अनुपस्थित कार्मिकों के नाम दर्ज किए। वहीं स्कूल संस्था प्रधान से प्रवेशोत्सव के दौरान कुल नवप्रवेशी स्कूल व आंगनबाड़ी में, पालनहार योजना के तहत पात्र विद्यार्थियों की संख्या, स्कूल में एबीएल किट व कक्ष की स्थिति, निशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण एवं शाला दर्पण पर प्रविष्टि की स्थिति, विद्यालय विकास योजना का निर्माण एवं अपेक्षित सुधार के लिए सुझाव दिए गए।

आधे दिन का अवकाश काटने व कमियों को दूर करने के निर्देश
शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से किए गए निरीक्षण में अनुपस्थित शिक्षक व कार्मिकों के विरुद्ध जिले के पांचों मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को अनुपस्थित कार्मिकों के आधे दिवस का आकस्मिक अवकाश काटने एवं निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में पाई गई कमियों को दूर करने के लिए निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर के निर्देशानुसार किसी कार्मिक के माह में तीन बार से अधिक विलम्ब से अनुपस्थित मिलने पर उसे आदतन विलम्ब से उपस्थित होने वाला कर्मचारी माना जाकर उसके विरुद्ध राजस्थान सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण, अपील) नियम 1958 के नियम 17 के अंतर्गत अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें