पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आग से अफरातफरी:सातघूम की खाई में लगी आग, 8 वर्ग किमी में फैली 100 से अधिक लाेगाें की टीम ने 13 घंटे में पाया काबू

माउंट आबूएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
माउंट आबू. हिल स्टेशन माउंट आबू के जंगल में लगी आग। - Dainik Bhaskar
माउंट आबू. हिल स्टेशन माउंट आबू के जंगल में लगी आग।

माउंट आबू के जंगलों में अचानक से आग लगने से कई किलोमीटर क्षेत्र में फैल गई। वन विभाग, नगर पालिका, सीआरपीएफ और एयरफोर्स की करीब 100 लाेगाें की टीम ने 13 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस दाैरान वन विभाग के साेलर पंप सेट व नगर पालिका समेत सीआरपीएफ और एयरफोर्स के फायर ब्रिगेड सेे पानी मंगवा आग पर काबू पाया।

माउंट आबू डीएफओ विजय शंकर ने बताया कि दाे दिन पहले दोपहर करीब 3 बजे माउंट आबू से आबू रोड जाने वाले रास्ते के नीचे सात घूम के नीचे गहरी खाई में अचपुरा क्षेत्र से गम्भीरी नाला से होते हुए आरणा तक के क्षेत्र में आग लग गई थी।

उन्होंने बताया कि माउंट आबू का क्षेत्रफल 314 स्क्वायर किलोमीटर है। ऐसे में यह आग करीब 8 स्क्वायर किलोमीटर क्षेत्र में फैल गई थी। सूचना मिलने पर वन विभाग, नगर पालिका, सीआरपीएफ और एयरफोर्स की टीम माैके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के लिए काम शुरू किया। चाराें टीमाें के करीब 100 से अधिक लाेगाें ने मिलकर सुबह 4 बजे तक आग पर काबू पाया।

तीन दिनों में 15 वर्ग किमी में लग चुकी है आग

डीएफओ विजय शंकर पांडेय ने बताया कि 28 मार्च 29 मार्च एवं 30 मार्च को माउंट आबू शहर के जंगल में विभिन्न क्षेत्र में आग लगी है। जिनमें अचपूरा, गंभीरी नाला, आरना हनुमान मंदिर, सालगांव क्षेत्र, पावटा आदि में अब तक कुल 15 स्क्वायर किलोमीटर के क्षेत्र में आग लग चुकी है।

3 सदस्यों की टीमें बनाई, खुद नगर पालिका अध्यक्ष अपनी टीम के साथ खाई में उतरे, 5 घंटे जंगल में रहे

नगर पालिका अध्यक्ष जीतू राणा ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए 3 सदस्यों की टीमें बनाई। प्रत्येक में वन मित्र और फायर वाच समेत 15 से 20 लाेग थे। खुद अध्यक्ष के नेतृत्व में बनी टीम में 15 लाेेग थे। यह टीम करीब 1 किलोमीटर तक नीचे खाई में उतरी जहां आग लगी हुई थी। इस दाैरान फायर लाइन बना सबसे पहले आग पर काबू पाया। इस दाैरान यह टीम करीब 5 घंटे तक जंगलों में रही, जबकि दूसरी टीम ने करीब 10 घंटे जंगल में रहकर आग पर काबू पाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें