माउंट आबू में माइनस 3 डिग्री पहुंचा पारा:1 सप्ताह से जमाव बिंदु के नीचे तापमान, कड़ाके के सर्दी ने लोगों को ठिठुराया

माउंट आबू11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
माउंट आबू में 1 सप्ताह से पारा माइनस में है। शनिवार को सुबह संत सरोवर के पास जंगली पौधे पर बर्फ जमी नजर आई। - Dainik Bhaskar
माउंट आबू में 1 सप्ताह से पारा माइनस में है। शनिवार को सुबह संत सरोवर के पास जंगली पौधे पर बर्फ जमी नजर आई।

माउंट आबू में कड़ाके की सर्दी ने लोगों को ठिठुरा दिया है। बीते 1 सप्ताह से यहां का पारा माइनस में रिकॉर्ड किया जा रहा है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान माइनस 5 डिग्री तक पहुंच गया। हालांकि शनिवार को लोगों को इससे राहत मिली और पारा 2 डिग्री बढ़कर माइनस 3 डिग्री हो गया। अधिकतम तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 20 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। कड़ाके की सर्दी और शीतलहर ने लोगों की दिनचर्या प्रभावित कर दिया है। लोग देरी से दुकान खोल रहे हैं, जबकि स्थानीय लोग और सैलानी भी सर्दी से बचने के लिए देर तक घर और होटल में ही रहते हैं।

देलवाड़ा एरिया में एक पेड़ के तने पर भी बर्फ जम गई।
देलवाड़ा एरिया में एक पेड़ के तने पर भी बर्फ जम गई।

शहर का तापमान माइनस में रहने से सुबह लोगों के घरों की छतों पर लगी सोलर प्लेट, घर की छतों, बाग-बगीचों और खुले मैदान में लगे पेड़-पौधों, झाड़ियों के साथ ही घास पर बर्फ जमी नजर आई। नक्की झील में खड़ी नावों की सीट, खुले में खड़ी गाड़ियों की छत पर भी बर्फ की मोटी परत जमी दिखी। सर्दी इतनी तेज है कि लोग सुबह 9 बजे तक घरों में ही रहते हैं और धूप निकलने के बाद बाहर निकलते हैं। शीतलहर चलने से दोपहर में तेज धूप खिलने के बाद भी लोगों को सर्दी से राहत नहीं मिल रही है।

नक्की झील में खड़ी नावों की सीटों पर ओस की बूंदें बर्फ बन गई।
नक्की झील में खड़ी नावों की सीटों पर ओस की बूंदें बर्फ बन गई।

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि माउंट आबू शहर में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और वहां से आ रही ठंडी हवाओं से प्रदेश भर में पारा गिर रहा है और अगले 3 से 4 दिन तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। बता दें कि माउंट आबू में 1 सप्ताह से पारा माइनस में होने से सुबह जगह-जगह बर्फ जमी नजर आ रही है। बीते रविवार को यहां का पारा माइनस 2 डिग्री था। इसके बाद सोमवार और मंगलवार को पारा माइनस 3 डिग्री पर दर्ज किया गया। वहीं बुधवार और गुरुवार को पारा माइनस 4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शुक्रवार को ठंड ने 15 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया और पारा माइनस 5 डिग्री पहुंच गया।

माउंट आबू में 1 सप्ताह से सुबह जगह-जगह बर्फ जमी नजर आ रही है।
माउंट आबू में 1 सप्ताह से सुबह जगह-जगह बर्फ जमी नजर आ रही है।

माउंट आबू में माइनस 5 डिग्री पहुंचा पारा:कड़ाके की सर्दी ने 15 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, पेड़-पौधों, झाड़ियों और घास पर जमी बर्फ