माउंट आबू में 6 डिग्री पर पहुंचा न्यूनतम पारा:अधिकतम तापमान भी 2 डिग्री की गिरावट के साथ 22.8 डिग्री, घूमने पहुंच रहे हजारों पर्यटक

माउंट आबू22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाजार में घूमते पर्यटक। - Dainik Bhaskar
बाजार में घूमते पर्यटक।

हिल स्टेशन माउंट आबू में बीत कुछ दिनों से तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। तापमान में गिरावट के कारण शहरवासी और टूरिस्ट सुबह-शाम गर्म कपड़ों में नजर आ रहे हैं। शहर में शनिवार को न्यूनतम पारा 0.8 डिग्री गिरकर 6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। जबकि अधिकतम तापमान भी 2 डिग्री की गिरावट के साथ 22.8 डिग्री दर्ज किया गया है। इस बीच दिवाली के सीजन में हजारों के संख्या में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं और वादियों में ठंड का मजा ले रहे हैं। शहर में सुबह-शाम चाय की थड़ियों पर टूरिस्टों की भीड़ नजर आ रही है।

सड़क पर लगी वाहनों की कतार।
सड़क पर लगी वाहनों की कतार।

टूरिस्ट गुरु शिखर, नक्की लेक, सनसेट पॉइंट, हनीमून पॉइंट सहित अचलगढ़ पर सबसे ज्यादा भीड़ दिखाई दे रही है। इसके अलावा आइसक्रीम और घुड़सवारी का टूरिस्ट आनंद ले रहे है। माउंट में दीपावली से लाभ पंचमी तक हजारों की संख्या में गुजरात और महाराष्ट्र से पर्यटक पहुंचते हैं। बीते 24 घंटों की बात करें तो करीब 3000 गाड़ियों से पर्यटक माउंट आबू घूमने पहुंचे, जिससे पालिका को टोल नाके पर करीब 3 लाख रुपए की आय प्राप्त हुई। शहर में पर्यटन सीजन के मद्देनजर 80 पुलिस जवानों का अतिरिक्त जाब्ता लगाया गया है।

शहर में पर्यटन सीजन में गुरुशिखर, ओरिया, देलवाड़ा रोड पर वाहनों की लंबी कतार दिखाई दे रही है। शहर के टोल नाके, बस स्टैंड, पेट्रोल पंप, अंबेडकर चौराहे से एमके चौराहा तक, चाचा म्यूजियम चौराहा, रोटरी चौराहा आदि मुख्य जगहों पर टूरिस्ट की वाहनों की लंबी कतार दिखाई दे रही है एवं जगह-जगह पर ट्रैफिक जाम की स्थिति भी दिख रही है।

हिल स्टेशन माउंट आबू में बीते 3 दिनों में लगातार न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। गत गुरुवार को हिल स्टेशन पर न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि शुक्रवार को न्यूनतम पारा 6.8 डिग्री पर पहुंच गया, जबकि अधिकतम पारा 25 डिग्री दर्ज हुआ। शनिवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री पर पहुंच गया है, जबकि अधिकतम तापमान 22.8 डिग्री हो गया है।

खबरें और भी हैं...