पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का अलर्ट:माउंट में 250 से ज्यादा पक्षियाें की प्रजातियां, सुरक्षा के लिए टीमें बनाई

माउंट आबू4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में बनाया कंट्राेल रूम

जिले में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद अब अलर्ट जारी कर पक्षियाें पर निगरानी रखी जा रही है। खासताैर पर माउंट आबू अभयारण्य में पाए जाने वाले 250 से ज्यादा प्रजाति के पक्षियाें की निगरानी शुरू कर दी है। इसके लिए डीएफओ की ओर से टीमें गठित की गई। वहीं, साेमवार काे कलेक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में बैठक का आयाेजन किया गया। बैठक में कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियाें व कर्मचारियाें काे निर्देशित करते हुए कहा कि सिरोही शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में जहां वन्य पक्षियों की मौत की सूचना आने पर वन विभाग व स्थानीय निकाय के कर्मचारी मौके पर जाकर मृत पक्षियों को यथासंभव उसी स्थान पर जलाकर निस्तारण करें।

साथ ही नगर परिषद नगर पालिका व पंचायत द्वारा मृत स्थान की व्यवस्था की जाए। मृत पक्षियों का निस्तारण जलाकर किया जाए और उसके बाद उस स्थान पर चूने से छिड़काव करें। वहीं, एडीएम गीतेश श्रीमालवीय के निर्देश पर पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक के नेतृत्व में कंट्राेल रूम बनाए गए है। इधर, जिले में भी इसकाे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

माउंट आबू में 250 से ज्यादा पक्षियाें की प्रजातियां, टीम कर रही निगरानी, राेज डेटा अपडेट कर रहे
प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। डीएफओ विजयशंकर पांडेय की अगुवाई में विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की विभिन्न टीमों ने माॅनिटरिंग भी बढ़ा दी है।

गाैरतलब है कि माउंटआबू अभयारण्य 327 स्कवायर किलोमीटर क्षेत्र में करीब 250 प्रकार के दुर्लभ प्रजाति के पक्षी मौजूद हैं, जिनमें करीब 150 विशेष प्रकार के पक्षी पाए जाते हैं। ऐसे में विशेष सावचेती बरतते हुए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। डीएफओ की अगुवाई में विभागीय टीम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में स्थित तालाबों, नक्कीलेक, लोअरकोदरा व अपरकोदरा डेम सहित पानी भराव के अन्य स्थानों का निरीक्षण किया गया।

बर्ड फ्लू के लिए यह बनाए कंट्राेल रूम
02972-222364 पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी डाॅ. अरुण खत्री जिनके माेबाइल नंबर 9079765021 है। प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय पिंडवाड़ा के डाॅ. परमानंद टेम्भुरकर 9414423776, शिवगंज में डाॅ. शिवलाल नोगिया 9414533729, रेवदर के डाॅ. धर्मेंद्र पटेल 9413001175 एवं प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय डाॅ. डीएफ सावलिया जिनके मोबाइल नंबर 9427391493 हैं।

माउंटआबू अभयारण्य में सब कुछ सामान्य चल रहा है
माउंटआबू अभयारण्य में सब कुछ सामान्य चल रहा है। वन विभाग के साथ ही पशु चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा संयुक्त रूप से पानी भराव के स्थानों, तालाबों एवं एनीकटों को देख लिया गया है। इन क्षेत्रों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। आसपास के लोगों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।
- विजयशंकर पांडेय, डीएफओ, माउंटआबू

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser