पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोविड वार्ड से अच्छी खबर:मरीजों को करना पड़ा था रेफर, अब बेड खाली, सिरोही में ढाई महीने बाद आए केवल 9 केस

माउंट आबू18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी अस्पताल के कोविड वार्ड में मरीज नहीं होने से मशीनों को भी एक साथ रख दिया है। - Dainik Bhaskar
सरकारी अस्पताल के कोविड वार्ड में मरीज नहीं होने से मशीनों को भी एक साथ रख दिया है।
  • जिले में लगातार घट रहे कोरोना मरीजों के आंकडे, शिवगंज का 16 बेड के कोविड वार्ड में अब एक भी मरीज नहीं

शिवगंज के राजकीय सामुदायिक अस्पताल के कोविड वार्ड से अच्छी खबर आई है। जहां एक महीने पहले कोरोना मरीजों के लिए बेड भी खाली नहीं थे और उन्हें रेफर करना पड़ रहा था, वहां अब एक भी मरीज भर्ती नहीं है और सभी बेड भी खाली पड़े है। करीब एक महीने पहले राजकीय सामुदायिक अस्पताल शिवगंज में कोविड वार्ड के सभी 16 बेड़ों पर मरीज भर्ती थे।

इस दौरान लगातार अस्पताल में मरीज आने से कई बार तो उन्हें जिला मुख्यालय अस्पताल में रैफर भी करना पड़ा, लेकिन इस समय कोविड वार्ड में एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज भर्ती नहीं है, ऐसे में वार्ड के सभी बेड खाली पड़ेे है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की दर में आई गिरावट से राहत की खबर मिल रही है।

जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ती देखकर गत 24 अप्रैल को राजकीय सामुदायिक अस्पताल शिवगंज में कोविड वार्ड का संचालन शुरु किया गया, जिसमें मरीजों की सुविधा के लिए 10 बेड स्वीकृत किए गए, लेकिन मरीज अधिक आने से अस्पताल प्रशासन की ओर से 6 बेड़ों की अतिरिक्त व्यवस्था कर वार्ड में 16 मरीजों को भर्ती किया गया। सभी बेड़ों पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करवाई और मरीजों का उपचार किया गया।

सामुदाय अस्पताल में पिछले करीब सवा महीने में 135 मरीज भर्ती किए गए, जिसमें से 107 मरीज स्वस्थ होकर अपने-अपने घर लौट गए है, जबकि गंभीर अवस्था में भर्ती 28 मरीज कोरोना की जंग हार गए और उनकी मौत भी हुई है। अस्पताल के चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि पिछले करीब सप्ताह भर से कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज कम ही आ रहे है

एवं कोविड वार्ड में शनिवार को दो मरीज भर्ती थे, जिसमें से एक मरीज को उसी दिन एवं दूसरे मरीज को रविवार सुबह छुट्टी दे दी गई है। वर्तमान में वार्ड में एक भी मरीज भर्ती नहीं है। कोविड वार्ड में मरीजों केे उपचार कार्य में वार्ड प्रभारी समेत सभी नर्सिंग कर्मचारियों का सहयोग रहा है।

ब्लॉक में है 76 पॉजिटिव
ब्लॉक क्षेत्र में इस समय कुल 76 कोरोना पॉजिटिव मरीज है, जिसमें शहरी क्षेत्र में 24 व ग्रामीण में 52 मरीज है एवं अभी तक कुल 28 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हुई है। वर्तमान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की दर में गिरावट आई है, इसके पहले गत 19 मई को तो ब्लॉक क्षेत्र में 531 लोग कोरोना पॉजिटिव थे।

इधर, जिले में ढाई महीने बाद एक दिन में नए मरीज सिर्फ 9 मिले, धीरे-धीरे खत्म हो रहा है कोरोना सिरोही. जिले में कोरोना का कहर धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। ढाई महीने के बाद पहली बार एक ही दिन नए कोरोना पॉजिटिव सिर्फ 9 ही मिले। रविवार को मिले नए संक्रमितों में रेवदर ब्लॉक से 3 और सिरोही, आबूरोड, पिंडवाड़ा व शिवगंज ब्लॉक से 1-1 मरीज शामिल है। इससे पहले 15 मार्च को एक दिन में 8 मरीज मिले थे। इसके बाद फिर से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती गई और अप्रैल महीने में एक ही दिन में 720 मरीज मिले थे।

कम हुए पॉजिटिव मरीज
^शिवगंज राजकीय अस्पताल में संचालित कोविड वार्ड में रविवार को एक भी मरीज भर्ती नहीं है। शनिवार को दो मरीज भर्ती थे, उन्हें भी छुट्टी दे दी गई है। कोविड वार्ड में 16 बेड है, जो वर्तमान में खाली पड़े हुए है। कोरोना पॉजिटिव के मरीज कम हुए है, जो अच्छी बात है।-डॉ गोपालसिंह, प्रभारी, राजकीय सामुदायिक अस्पताल, शिवगंज

मरीजों की दर में आई है गिरावट
ब्लॉक क्षेत्र में इस समय 76 एक्टिव केस है, जिसमें से 52 ग्रामीण क्षेत्र एवं 24 शहरी क्षेत्र में है। अभी तक ब्लॉक क्षेत्र में कोरोना की वजह से 28 लोगों की मौत हुई है। इस समय कोरोना पॉजिटिव मरीजों की दर में गिरावट आई है, जो राहत की खबर है।
-डॉ. कौशल औहरी, बीसीएमओ, शिवगंज

खबरें और भी हैं...