पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

माउंट आबू में 3 जगह दिखे भालू:खाने की तलाश में आबादी क्षेत्र में आ रहे है, स्कूल, मंदिर व चौराहा पर घूमते नजर आए, लोगों ने मोबाइल कैमरे में किए कैद

माउंट आबू14 दिन पहले
चट्टान पर बैठा भालू।

शहर में भालू जंगलों के साथ-साथ अब सड़कों पर आबादी इलाकों में भी आए दिन दिखाई दे रहे हैं। माउंट आबू के रोटरी स्कूल के पास पहाड़ पर सोमवार देर शाम एक भालू बैठ कर आराम करते नजर आया। शाम करीब पौने सात बजे रहवासी अमित मकवाना ने चट्‌टान पर बैठे भालू को अपने मोबाइल में कैद किया। उसका वीडियो बना रहे लोगों का शोर शराबा सुनकर भालू चट्टान से उठकर पीछे की ओर से जंगल की ओर चला गया।

देलवाड़ा जैन मंदिर में बैठे दो भालू।
देलवाड़ा जैन मंदिर में बैठे दो भालू।

जिसके बाद रात करीब साढ़े नौ बजे दो भालू देलवाड़ा जैन मंदिर के बाहर दिखाई दिए। दोनों भालू मंदिर में खाने की तलाश कर रहे है। कुछ समय बाद ही लोगों की आवाजाही के बाद दोनों भालू मंदिर से बाहर निकलकर पीछे रास्ते से होते जंगल की ओर चले गए।

देलवाड़ा चौराया पर 3 भालू एक साथ दिखते हुए।
देलवाड़ा चौराया पर 3 भालू एक साथ दिखते हुए।

इसके बाद देर रात करीब साढ़े ग्यारह बजे देलवाड़ा चौराहे पर तीन भालू घूमते नजर आए। कुछ देर तीनों भालू इधर-उधर खाना ढूंढते रहे, जिसके बाद वापस जंगल की ओर रवाना हो गए। इन दिनों कॉलोनियों में लगातार भालू का आना-जाना दिखना आम बात है। गौरतलब है कि माउंट आबू के जंगलों में पैंथर और भालू समेत कई वन्यजीव मौजूद है। यहां भालू की संख्या करीब 250 से अधिक है।

खबरें और भी हैं...