पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन सख्त:बेवजह घूमते मिले 76 लोगों की सैंपलिंग करवा भेजा क्वारेंटाइन सेंटर, नेगेटिव रिपोर्ट आएगी तभी छूटेंगे

सिराेही-आबूराेड9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना की बेकाबू रफ्तार को देखते हुए राज्य सरकार की ओर 17 मई तक घोषित महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े के पहले दिन ही पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी सख्ती के मूड में नजर आए। जिले में बिना वजह बाहर घूमने वाले 76 लोगों की अस्पताल में सैंपलिंग करवाकर क्वारेंटाइन सेंटर भेज दिया गया। अब इनकी रिपाेर्ट निगेटिव अाने पर ही सेंटर से छुट्टी दी जाएगी। एसपी हिम्मत अभिलाष टांक ने बताया कि जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में यह कार्रवाई हुई।

रेवदर थाना क्षेत्र में 8, आबूरोड शहर में 15, शिवगंज में 10, पालड़ी एम में 5, कोतवाली सिरोही में 7, बरलूट में 6, कालन्द्री 4, आबूरोड सदर में 8, पिंडवाड़ा में 6 और आबूरोड रीको थाना क्षेत्र में 7 व्यक्तियों को क्वारेंटाइन किया गया। नई गाइडलाइन के तहत पिंडवाड़ा एसडीएम हरिसिंह देवल ने शहर में कफ्र्यू की अवहेलना करने पर 6 लोगों को संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर माधव यूर्निवसिटी भारजा भेजने के आदेश किए। क्वारेंटाइन से पूर्व इनकी आरटी-पीसीआर जांच करवाई गई।

आबूरोड में शहर थानाधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई ने बेवजह घूम रहे 15 लोगों को संस्थागत आइसोलेशन सेंटर भेजा गया, जहां उनकी कोरोना जांच की गई और रिपोर्ट आने तक क्वारेंटाइन रहेंगे। इधर, जिले में पहली बार सोमवार को एक साथ 574 लोग कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ होकर अपने घर पहुंचे। सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि सिरोही ब्लॉक में 246, रेवदर 129, आबूरोड 112, पिंडवाड़ा 66 और शिवगंज ब्लॉक में 21 लोगों को डिस्चार्ज किया।

पिंडवाड़ा में निगरानी समिति के आग्रह पर तीन शादी समारोह को टालने का निर्णय
कोरोना संक्रमण की भयावहता को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दो दिन पहले प्रदेशवासियों से ऐसी गंभीर स्थिति में शादी समारोह स्थगित करने का आग्रह किया था। इसके तहत पिंडवाड़ा एसडीएम हरसिंह देवल ने विवाह आयोजकों को कुछ समय तक विवाह टालने के लिए निगरानी समिति को परिजनों से आग्रह के लिए भेजा और महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े के पहले दिन ही तीन परिवारों ने शादी समारोह टालने का निर्णय लिया। एसडीएम ने बताया कि मांडवाडा खालसा निवासी सोमाराम ने 14 मई को बेटा और बेटी और अजारी में तलसाजी ने अपने बेटे की शादी कोरोना संक्रमण की लहर खत्म होने तक टाल दिया।

घट रही रफ्तार: तीन दिन से 200 से कम मरीज मिल रहे, अस्पताल में 53 एक्विट केस
जिले में तीन दिनों से 200 से कम नए मरीज मिल रहे हैं। सोमवार को 105 पॉजिटिव सामने आए। नए संक्रमितों में आबूरोड ब्लॉक में 29, सिरोही 26, पिंडवाड़ा 19, शिवगंज 17 और रेवदर ब्लॉक में 13 मरीज शामिल हैं। जिला कोविड अस्पताल में सोमवार को कुल 129 मरीज भर्ती थे, जिनमें से 105 ऑक्सीजन सपोर्ट पर है। जबकि, 2 पॉजिटिव और 1 संदिग्ध की मौत हो गई।

पीएमओ डॉ. निहाल सिंह ने बताया कि जिला कोविड अस्पताल में 53 पॉजिटिव मरीजों में से 45 मरीज और संदिग्ध 76 में से 60 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर है। इलाज के दौरान 2 कोरोना मरीजों की मौत हो गई।

शिवगंज ब्लॉक में पिछले 6 दिन में आए 188 कोरोना पॉजिटिव
शिवगंज, कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। शिवगंज ब्लॉक क्षेत्र में पिछले 6 दिन में 188 कोरोना पॉजिटिव बढ़े है। वर्तमान में 553 एक्टिव केस है, जबकि 27 अप्रैल को 365 एक्टिव केस ही थे एवं अभी तक 10 कोरोना पॉजिटिव लोगों की मौत हो गई है। मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. कौशल औहरी ने बताया कि कोरोना जांच के लिए 2 मई तक 25546 सैंपल लिए गए, जिसमें 1296 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसमें से 733 व्यक्ति उपचार से ठीक हो गए है, जबकि शिवगंज अरबन में 9 व रूलर में 1 व्यक्ति की मौत हुई है एवं वर्तमान में 553 एक्टिव केस है।

महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा और महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन कफ्र्यू भी सोमवार से शुरू हो चुका है। इसके दौरान रोजाना दोपहर 12 बजे से सुबह 5 बजे कोई भी व्यक्ति जिसको बाहर आने की अनुमति नहीं है या मेडिकल इमरजेंसी नहीं है। ऐसा व्यक्ति बाहर घूमते नजर आया तो उसे पकडक़र संस्थागत क्वारेंटाइन किया जाएगा। नेगेटिव रिपोर्ट नहीं आने तक क्वारेंटाइन किया जाएगा। आबूरोड-पिंडवाड़ा के लिए माधव यूर्निवसिटी, सिरोही में पॉलीटेक्निक कॉलेज, शिवगंज में टाउनहॉल और रेवदर के लिए जीरावल ट्रस्ट का भवन क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है। -भगवतीप्रसाद, कलेक्टर, सिरोही

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें