पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपराध:टैक्स के लिए नहीं रुका तो आधा किमी पीछा कर आरटीओ को ट्रक के आगे लगानी पड़ी अपनी गाड़ी

आबूरोड10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुंबई से सब्जी लेकर सोजत जा रहा था चालक, टैक्स जमा करवाने के लिए की जा रही थी हर वाहन की जांच

पालनपुर-आबूरोड फोरलेन हाइवे स्थित मावल आरटीओ चैक पोस्ट पर मंगलवार को एक नाटकीय वाकया सामने आया। यहां एक ट्रक को टैक्स की जांच के लिए रूकवाया। लेकिन इसके बाद जब परिवहन विभाग के कर्मचारी काम में व्यस्त हो गए तो ट्रक चालक मौका देख फरार हो गया।

इस पर उसे पकडऩे के लिए परिवहन विभाग के अधिकारियों को गाड़ी उसके पीछे दौड़ानी पड़ी। आखिर ट्रक को ओवरटेक कर अधिकारियों ने अपनी गाड़ी आगे डाली तो ट्रक चालक रुका और इसके बाद उसका चालान बनाया गया।

जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे मावल आरटीओ चेकपोस्ट पर तैनात कर्मचारी टैक्स के जमा होने एवं बकाया होने की जांच कर रहे थे। इस दौरान एक ट्रक को रुकने का इशारा किया गया। चालक ने ट्रक को साइड में लेकर रोका।

जब उससे टैक्स की रसीद मांगी गई तो बकाया होने की जानकारी देते हुए कहा कि वह जमा करवाने के लिए ही रुका है। इसके बाद कर्मचारी दूसरे वाहनों की जांच करने में लग गए। इस बीच चालक एकाएक ट्रक को लेकर रवाना हो गया। परिवहन विभाग के कर्मचारियों ने उसे रोकने की भी कोशिश की लेकिन, जब वे सफल नहीं हुए तो आरटीओ पारस गहलोत को इसकी जानकारी दी। इसके बाद ट्रक का पीछा किया गया।

करीब आधा किलोमीटर तक ट्रक आगे-आगे तथा परिवहन विभाग का वाहन पीछे-पीछे दौड़ते रहे। मावल गांव से थोड़ा सा पहले आरटीओ ने तेजी से ट्रक को ओवरटेक करके वाहन को ट्रक के आगे खड़ा कर दिया। चालक ने ट्रक को रोका। जांच के बाद ट्रक का टैक्स बकाया पाया गया। इसके बाद चालान बनाकर छोड़ दिया गया।

टेक्शेसियन एक्ट में कार्रवाई कर मांगा गया है जवाब, नहीं तो चुकाने होंगे 22 हजार रुपए
वाहन चालक के खिलाफ टेक्नीशियन एक्ट में कार्रवाई की गई है। इसमें संबंधित का चालान बनाकर टैक्स के संबंध में कोई दस्तावेज है तो प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। इसके लिए अधिकतम एक हफ्ते की समयावधि होती है। इस दौरान अगर वह कोई टैक्स जमा होने का प्रमाण प्रस्तुत नहीं कर पाता है तो उसे पैनल्टी समेत 22 हजार रुपए चुकाना होगा। अन्यथा जो चालान बनाया गया है इसके पांच हजार रुपए जुर्माना देना होगा।

  • टैक्स जांच के लिए ट्रक को रुकवाया था। पहले तो उसने रोक लिया, लेकिन बाद में जैसे ही कर्मचारियों का ध्यान हटा वह भाग गया, उसका 5 हजार रुपए का चालान बनाया है और यदि टैक्स जमा है तो संबंधित दस्तावेज मांगे गए है। इसके बिना वह ट्रक चला नहीं सकता है। -पारस गहलोत, आरटीओ, परिवहन विभाग, आबूरोड
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें