पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लुटेरी दुल्हन:नितोड़ा में फर्जी दुल्हन बन ठगी कर फरार हुई लुटेरी दुल्हन गिरफ्तार

सरुपगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उदयपुर के ऋषभदेव थाना क्षेत्र के मसारो की ओवरी गांव में मिली दुल्हन

नितोड़ा गांव में करीब 8 माह पूर्व फर्जी दस्तावेजों के आधार पर दुल्हन बन बड़ी रकम ठग कर फरार हुई युवती को पुलिस ने उदयपुर जिले के ऋषभदेव थाना क्षेत्र के मसारो की ओवरी गांव में दबिश देकर दस्तयाब कर थाने लाकर गिरफ्तार किया। थाना प्रभारी छगनलाल डांगी ने बताया कि करीब 8 माह पूर्व 16 फरवरी को नितोड़ा निवासी दिनेश कुमार पुत्र भानाराम घांची के साथ 10 फरवरी को घांची का वास, बांट पुलिस थाना मंडार निवासी मोनिका पुत्री चमनाराम घांची ने सारणेश्वरजी मंदिर सिरोही में शादी की थी।

इस शादी में दुल्हन मोनिका का पिता चमनाराम घांची तथा दुल्हन के दो तीन अन्य रिश्तेदार भी शामिल हुए थे। इन व्यक्तियों ने षड्यंत्र रच कर उससे 3 लाख 80 हजार रुपए लिए थे। शादी के बाद नवविवाहित पत्नी के साथ शाम को 4 बजे घर पहुंचे तथा रात 11 बजे दुल्हन मोनिका किसी बात का बहाना कर घर से फरार हो गई थी। दुल्हे ने 10 मिनट बाद देखा तो मोनिका घर के दरवाजे पर नहीं मिली। बाद में संगठित गैंग की ओर से फर्जी विवाह कर रुपए ठग कर दुल्हन के फरार होने का मामला पाए जाने पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरु की। पुलिस की प्रारंभिक जांच में पता चला कि संगठित गैंग की ओर से फर्जी दुल्हन बनाकर बड़ी रकम के ठगने का मामला है, इस पर पुलिस के काफी प्रयास करने के बाद भी कोई सुराग नहीं लगने पर पुलिस की एक विशेष टीम का गठन कर जांच नए सिरे से शुरु की गई।

इस संबंध में जांच करने पर पता चला कि ग्राम बांट पुलिस थाना मंडार में घांची जाति का कोई भी व्यक्ति नहीं रहता है, इस से स्पष्ट हुआ कि फर्जी दुल्हन ने विवाह नामा तथा पहचान के दौरान दिया गया आधार कार्ड भी संघटित गैंग ने फर्जी बनाया है, इस पर कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए तकनीकी आधार पर विश्लेषण करते हुए प्रकरण में मुख्य आरोपी जोधपुरिया ढाणी मानगढ़ डीसी गुजरात निवासी भंवर लाल उर्फ भावेश पडियार माली को पुलिस ने उसे बापर्दा गिरफ्तार कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया।

पुलिस को इस मामले में मोनिका घांची पुत्री चमनाराम घांची नाम से दुल्हन बनने वाली युवती के बारे में जानकारी मिली कि यह लड़की असल में मसारो की ओवरी पुलिस थाना ऋषभदेव जिला उदयपुर निवासी मोनिका मीणा पुत्री चंदू लाल मीणा है। इस पर पुलिस ने युवती को उसके गांव मसारो की ओवरी ऋषभदेव में दबिश देकर दस्तयाब कर थाने लाए तथा पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार किया। युवती से गैंग के अन्य सदस्यों के संबंध में पूछताछ जारी है। इस घटना में सम्मिलित गैंग के अन्य सदस्यों की तलाश जारी है।

ऐसे बनाते थे अविवाहितों को निशाना
उक्त संगठित गैंग अपराध करने के लिए भोले भाले ऐसे लोगों को निशाना बनाया जाता था। जिनका किसी कारण से विवाह नहीं हो पाता था। इस संगठित गैंग के लोग जगह जगह अपने एजेंट की मदद से ऐसे लोगों की खोज कर संपर्क करते तथा उसकी जाति पता कर गैंग में शामिल महिला या लड़की का फोटो लगाकर संबंधित विवाह की आवश्यकता वाले व्यक्ति की जाति वाला नाम लगाकर फर्जी आधार कार्ड तैयार कर उस लड़की के साथ गैंग के अन्य सदस्य पिता तथा अन्य रिश्तेदार बनकर किसी होटल पर दोनों पक्ष से मुलाकात करवाते हैं।

विवाह का सौदा वही पर तय कर तथा फर्जी नाम से विवाह नामा तैयार कर पीडि़तों को विश्वास में लेकर उनसे कपड़े वगैरा मंगाकर दुल्हन तैयार कर किसी मंदिर में विवाह करवाते हैं। बाद में पीडि़त पक्ष को विश्वास में लेकर बड़ी रकम ऐंठ लेते व दुल्हन को घर भेज कर सामान भी चोरी करवा कर फरार हो जाते हैं। ऐस मामलों में पीडि़त बदनामी तथा फजीहत के डर से अधिकतर मामलों में रिपोर्ट भी दर्ज नहीं करवाते। फर्जी नाम पता होने से इस गैंग का पता भी नहीं चल पाता। इस प्रकरण में फर्जी दुल्हन के पिता तथा अन्य रिश्तेदारों व घटना में शामिल अन्य बदमाशों की तलाश लगातार जारी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser