पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • Mount abu
  • Waterfalls Started Running, Mist Covered The Plains, Total Average 714 Mm Of Rain, 11 Meters In Nakki, 42 Feet In Lower Kodra And 18 Feet In Upper Kodra Dam

धुंध की आगोश में माउंट आबू की वादियां:जयपुर, अजमेर, टोंक और पाली की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर व जवाई बांध में भरा पानी; उदयपुर, चितौड़गढ़, राजसमंद में येलो अलर्ट

माउंट आबू9 दिन पहले
तेज बारिश होने से माउंट आबू की वादियाें में धुंध।

राजस्थान में हो रही तेज बारिश के कारण यहां के झरनों और डैम का जलस्तर बढ़ गया है। जयपुर, अजमेर, टोंक और पाली को जलापूर्ति करने वाले बीसलपुर और जवाई बांध का जलस्तर बढ़ रहा है। उधर, सोमवार के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। उदयपुर, चितौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही व आसपास इलाकों में तेज बारिश की आशंका जताई गई है।

माउंट आबू में शनिवार सुबह से हो रही तेज बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया है। वादियों में धुंध छा गई है। झरना और डैम का जलस्तर भी बढ़ गया है। ज्यादा बारिश के कारण झरनों की धार ने रफ्तार पकड़ ली है। पहाड़ों से होता हुआ पानी तेजी से नीचे आ रहा है। पर्यटक भी इसका लुत्फ उठाने पहुंच गए हैं।

उदयपुर जिले में तेज बारिश के बाद बरसाती नाले में बहते पानी के बीच से गुजरते मोटर साइकिल सवार युवक।
उदयपुर जिले में तेज बारिश के बाद बरसाती नाले में बहते पानी के बीच से गुजरते मोटर साइकिल सवार युवक।

जयपुर में भी रिमझिम बारिश
जयपुर मौसम विभाग और जल संसाधन विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक हनुमानगढ़ में 17MM बारिश हुई। वहीं, जोधपुर के लूणी में 23, देचूं में 20, पीपाड़सिटी में 23MM बरसात रिकॉर्ड की गई है। राजधानी जयपुर में भी रिमझिम बारिश हुई है। सांगानेर, मालवीय नगर, गोपालपुरा, टोंक रोड समेत कई जगह बूंदाबांदी हुई। बारिश और बूंदाबांदी के कारण राजस्थान के अधिकांश शहरों में तापमान 30 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ। सबसे ज्यादा जैसलमेर में 35.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं, भीलवाड़ा में दिन में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया। रविवार को भी सिरोही, पाली, जोधपुर, बूंदी, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ समेत कई जगह बारिश हुई।

सेई बांध से छोड़ा गया पानी
जवाई कैनाल के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर नन्दकिशोर बलोटिया ने बताया कि जवाई में नेचुरल रिसोर्स से पिछले दो दिन से थोड़ा-थोड़ा पानी आने लगा है। कैचमेंट एरिया में भी बारिश से बांध में पानी आया है। उदयपुर जिले में बने सेई बांध की कैनाल से पानी रविवार से छोड़ना शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि सेई से 526 में से 50 फीसदी पानी 263 एमसीएफटी पानी जवाई में छोड़ा जाएगा।

माउंट आबू में रात से ही गिर रहा पानी
वाटर बॉक्स एईएन राजेन्द्र गुर्जर ने बताया कि शहर में शनिवार रात से ही अच्छी बारिश हो रही है। रविवार सुबह 8 बजे तक 35MM वर्षा रिकॉर्ड की गई थी। सुबह 8 से शाम 5 बजे तक करीब 32.2MM पानी गिरा है। इसके अलावा शहर के नक्की लेक, लोअर कोदरा डैम और अपर कोदरा डैम का जलस्तर भी बढ़ गया है। माउंट आबू शहर में इस सीजन में अब तक औसत बारिश 714MM हो चुकी है।

जलदाय विभाग के असिस्टेंट इंजीनियर राजेंद्र गुर्जर ने बताया कि लोअर कोदरा डैम कुल 59 फीट का है। इसमें अब तक 42.6 फीट पानी आ चुका है। अप्पर कोदरा डैम कुल 33 फीट है। इसका जलस्तर 18 फीट तक आ गया है। नक्की लेक में 12.25 मीटर का जल स्तर है, जिसमें अब तक कुल 11.23 मीटर पानी की आवक हुई है। माउंट आबू में हो रही अच्छी बारिश से आगे भी जलस्तर बढ़ने की संभावना है। सिरोही जिले के साथ, आबूरोड, पिंडवाड़ा, रेवदर, सरूपगंज, पोसालिया, रोहिड़ा समेत कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी तो कहीं अच्छी बारिश हुई है।

पहाड़ी से बहता झरना।
पहाड़ी से बहता झरना।

लगातार हो रही बारिश के कारण माउंट आबू की सड़कों पर भी पानी भर गया है। माउंट आबू-आबूरोड मार्ग पर बहते झरने सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। अच्छी बारिश से ओरिया, अचलगढ़, संत सरोवर, मिनी नक्की लेक, टेवेर्स टैंक सहित जंगल में स्थित कई जलाशय भी लबालब हो गए हैं।

राजस्थान के बीसलपुर और जवाई बांध में पानी की आवक:सेई बांध से छोड़ा गया पानी, जैतपुरा से बीसलपुर बांध में आया पानी; 24 घंटे में 12 सेमी बढ़ा जलस्तर

खबरें और भी हैं...