पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खाद्य सुरक्षा:114 कार्मिकों ने उठाया गरीबों का गेहूं, वसूली के नाेटिस, कई बोले-हमने एक दाना भी नहीं लिया

खिंवाड़ा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई कार्मिकाें ने जताया विराेध, हमारा नाम खाद्य सुरक्षा याेजना में नहीं

सरकारी याेजनाओं का लाभ गरीबों की जगह सरकारी कार्मिक ही उठा रहे हैं। रानी के 114 सरकारी कर्मचारियों ने गरीबों के लिए आवंटित गेहूं ही उठा दिया। अब इन सभी कर्मचारियों से गेहूं की कीमत वसूलने के लिए नाेटिस जारी किए जा रहे हैं। यानी गेहूं के बदले में 27 रुपए किलाे से वापस सभी से वसूली की जा रही है।

इधर, कई कार्मिकों ने भी आराेप लगाया है कि जब उन्होंने कभी नाम खाद्य सुरक्षा में नाम ही नहीं जुड़वाया है। इसके बाद भी उनकाे भी नाम वसूली की लिस्ट में आ गया। इनका साफ ताैर पर कहना है कि राशन डीलरों की गड़बड़ी का खामियाजा उनकाे भुगतना पड़ रहा है। एसडीएम से इसकी जांच कराने का आग्रह भी किया गया है।

गाैरतलब है कि रसद विभाग की और से गरीबों के गेहूं काे उठाने वाले सभी सरकारी से वापस वसूली के आदेश बाद प्रदेश के सभी जिलाें में इस प्रकार के नाेटिस जारी किए गए हैं। इसमें कई जिलाें में ताे जुर्माना नहीं भरने वालाें के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई हैं। रानी में भी ऐसे 114 मामले सामने आने पर उनके नाम पर वसूली के नाेटिस जारी किए गए हैं। इसमें शामिल कुछ कर्मचारी तथा परिजन विराेध कर रहे हैं। विराेध जरूर, लेकिन वसूली 27 रुपए से गरीबाें के गेहूं उठाने वाले सरकारी कार्मिकों से अब दाे की बजाय 27 रुपए किलाे की दर से वापस वसूली की जा रही हैं। कार्मिकों का आराेप है कि जब अगर काेई गलफत के कारण गेहूं उठ भी गया हैं। ताे वापस 27 रुपए से वसूली क्यूं की जा रही हैं। जबकि उन्होंने ताे दाे रुपए किलाे के हिसाब से गेहूं उठाया था।

हमनें गेहूं लिया ही नहीं, फिर नाेटिस कैसे
^मेरे तीन पुत्र हैं। मैं अपने गरीब पुत्र के साथ रहता हूं, फिर भी मुझे सिर्फ इस आधार पर नोटिस दिया गया क्योंकि मेरे दो पुत्र सरकारी सेवा में है। इसकी जांच हाेनी चाहिए।
-रामूराम, खिंवाड़ा (रानी)
^मैंने कभी भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनांतर्गत अपने परिवार का पंजीयन ही नहीं करवाया। फिर भी मेरा नाम इस योजना में आ गया।
-समंदरसिंह राठौड़, व्याख्याता, गुड़ा केसरसिंह (रानी)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें