परेशानी / चना तुलवाने पहुंचे 20 किसान, साइट बंद होने से 3 काे नहीं मिली ऑनलाइन पर्ची

20 farmers reached gram tulwane, 3 did not get online slip due to site closure
X
20 farmers reached gram tulwane, 3 did not get online slip due to site closure

  • चना बेचने के लिए किसानाें काे लगाने पड़ रहे हैं मंडी के चक्कर

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 08:49 AM IST

पाली. राजफैड की उदासीनता के चलते किसानों काे चना बेचने के लिए कृषि मंडी के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। रविवार शाम काे राजफैड ने 20 किसानों काे कृषि मंडी में चना बेचने के लिए तारीख दी थी। इसमें से 18 किसान सुबह ही मंडी में चना बेचने के लिए पहुंचकर अपनी बारी का इंतजार करने लगे। राजफैड के आदेशानुसार केवीएसएस ने भी शाम 4 बजे तक किसानों की फसलें तुलवा कर खरीदी, लेकिन शाम 4 बजते ही राजफैड की साइट बंद हाे गई। इसके चलते तीन किसानों काे विक्रय पर्ची तक उपलब्ध नहीं हाे पाई।

इसके बाद केवीएसएस के अधिकारियों ने हाथ से पर्ची देनी पड़ी, लेकिन ऑनलाइन मिलने वाली मान्य पर्ची लेने के लिए अब किसानों काे कल तक इंतजार करना पड़ेगा। राजफैड की इस मनमानी के चलते किसानों काे परेशानी उठानी पड़ रही है। जानकारी के अनुसार पाली के 6 हजार किसानों ने चने की फसल काे मंडी में बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था। जिसमें केवीएसएस द्वारा अब तक 3591 किसानों द्वारा सफल की खरीद की गई है। अभी भी 2500 हजार किसान चने की सफल बेचने से वंचित रह गए हैं।

इन्हें भी राजफैड द्वारा कभी कभी तारीख दी जा रही है इसके चलते किसान परेशान हाे रहे हैं। रविवार काे राजफैड ने 20 किसानों काे चना बेचने के लिए मैसेज भेजा। जिसमें से 18 किसान राजफैड के मैसेज पर मंडी पहुंचे, जिसमें से 15 किसानों से केवीएसएस ने खरीद की अाैर ऑनलाइन विक्रय पर्ची भी जारी कर दी। लेकिन तीन किसान वंचित रह गए। इसके चलते उन्हें ऑनलाइन विक्रय पर्ची प्राप्त करने के लिए परेशान हाेना पड़ रहा है।

शाम चार बजते ही राजफैड की साइट बंद हुई, किसान परेशान

  •  राजफैड का मैसेज आने पर चना लेकर मंडी आए थे। यहां माल तुलवा भी लिया, लेकिन साइट बंद हाेने से ऑनलाइन विक्रय पर्ची नहीं बन रही। पर्ची नहीं मिलती तब तक घर भी नहीं जा सकते।  - हीरालाल, साेहनसिंह व साेहन शंकर, किसान 
  •  मंडी में 18 किसान फसल तुलवाने आए थे। केवीएसएस द्वारा सभी की तुलवाई भी कर ली गई। लेकिन तीन किसानों की विक्रय पर्ची नहीं निकल रही। इसके लिए उच्च अधिकारियों से बात भी की है।  - हनुवंतसिंह, केंद्र प्रभारी, पाली

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना