पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:3 नोटिस के जवाब नहीं देने पर प्रदूषण बोर्ड ने श्रीराम हॉस्पिटल संचालक को जारी किया अंतिम नोटिस

पालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर परिषद के टेम्पो में डाल रहे थे बायोवेस्ट, डंपिंग यार्ड में टेम्पाे कर रहे खाली, संक्रमण फैलने का अंदेशा

राजकीय बांगड़ कॉलेज के सामने स्थित श्रीराम हॉस्पिटल संचालकों व कर्मचारियाें द्वारा नगर परिषद के टेम्पो में बायोवेस्ट डालने को लेकर पॉल्यूशन बोर्ड ने नगर परिषद व हॉस्पिटल संचालक को नोटिस जारी किया है। एक माह में दो बार नोटिस जारी करने के बाद भी कोई जवाब नहीं देने पर अब पॉल्यूशन बोर्ड उन्हें 7 दिन के लिए अंतिम नोटिस जारी करेगा।

इसके बाद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं होने पर हॉस्पिटल की कंसेंट रद्द करने को लेकर पूरी रिपोर्ट जयपुर भिजवाई जाएगी। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आरओ आरके बोड़ा ने बताया कि गत 20 दिसंबर को श्रीराम हॉस्पिटल के कर्मचारियों द्वारा नगर परिषद के सफाई टेम्पो में बायोवेस्ट डालने की सूचना मिली थी।

इसके बाद गत 7 जुलाई को बोर्ड के वैज्ञानिकों द्वारा अस्पताल का निरीक्षण किया गया, जिसमें बायोवेस्ट को रखने के उचित तरीके नहीं होने और बिना स्वीकृति के बेड बढ़ाने, बायोवेस्ट को रखने के लिए उचित स्थान नहीं होने, खुद का एसटीपी प्लांट नहीं होने व ऑक्सीजन प्लांट नहीं होने को लेकर और बायोवेस्ट भी सीधे नगर परिषद के कचरा परिवहन वाले टेम्पो में डालते हुए पाए गए।

पूरी रिपोर्ट बनाने के साथ ही हाॅस्पिटल प्रशासन को गत 16 जुलाई काे नोटिस जारी किया गया, जिसमें 7 दिन में जवाब मांगा गया। समय पूरा होने के बाद भी कोई जवाब नहीं मिलने पर गत 30 जुलाई को दूसरा नोटिस जारी कर 10 अगस्त सुबह 11 बजे तक जवाब देने के निर्देश दिए, लेकिन सोमवार को भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर अब 7 दिन के लिए अंतिम नोटिस जारी किया जाएगा। इस नोटिस के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होने पर पूरी रिपोर्ट जयपुर पॉल्यूशन बोर्ड को भिजवाई जाएगी।

बिना स्वीकृति के लगा दिए 5 बेड, अब 58 बेड का अस्पताल, खुद का एसटीपी प्लांट भी नहीं

पॉल्यूशन बोर्ड के आरओ बोड़ा ने बताया कि निजी अस्पतालों को बेड बढ़ाने के लिए पॉल्यूशन बोर्ड व स्वास्थ्य विभाग की स्वीकृति लेना आवश्यक है। श्रीराम हॉस्पिटल ने हाल ही में 5 नए बेड भी लगाए हैं। अब अस्पताल में कुल 58 बेड हैं।

पांच बेड बढ़ाने को लेकर किसी से भी स्वीकृति नहीं ली है। यहां तक कि अस्पताल का खुद का एसटीपी प्लांट भी नहीं है। अस्पताल में निरीक्षण के दौरान कई खामियां भी मिली हैं, जो नियम विरूद्ध है। बायोवेस्ट लेने और खुले में रखने पर नगर परिषद को भी जारी किया नोटिस

पॉल्यूशन बोर्ड ने निजी अस्पताल से सफाई टेम्पो में बायोवेस्ट लेने और उसे पांच मौखा पुलिया डंपिंग यार्ड में खुले में रखने को लेकर भी नोटिस जारी किया है। गौरतलब है कि सरकारी व निजी अस्पताल के बायोवेस्ट का ठेका जोधपुर की फर्म के पास है। प्रतिमाह जोधपुर की फर्म ही बायोवेस्ट लेती है।

निजी अस्पताल को बायोवेस्ट रखने के लिए अलग से स्थान भी रखना होता है। इसके अलावा हरी, पीली व काली थैलियों में इसे रखना होता है, लेकिन निजी अस्पताल में बायोवेस्ट को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसे खुले में फेंकने से संक्रमण फैलने की पूरी आंशका भी रहती है।

श्रीराम हॉस्पिटल को नोटिस जारी किया, अभी तक जवाब नहीं मिला है, अब अंतिम नोटिस देंगे

  • श्रीराम हॉस्पिटल संचालक द्वारा नगर परिषद के सफाई टेम्पो में बायोवेस्ट डालने की सूचना मिली थी। इसको लेकर अस्पताल का निरीक्षण भी किया गया। कई खामियां भी मिलीं। इस पर उन्हें दो बार नोटिस दिए गए, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। अब 7 दिन के लिए अंतिम नोटिस जारी किया जाएगा। अगर कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है तो रिपोर्ट जयपुर भिजवाई जाएगी। - आरके बोड़ा, आरओ, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, पाली
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें