पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पौधरोपण:मेलावास खेल मैदान के चारों तरफ बनेगा 400 मीटर का रनिंग ट्रैक, युवाओं को मिलेगा फायदा

पाली5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेलावास में खेल मैदान व गोचर भूमि पर आज किया जाएगा पौधरोपण

समीप के मेलावास गांव में आईआरएस अधिकारी घनश्याम सोनी के सानिध्य में गुरुवार से गांव के खेल मैदान व गोचर भूमि पर सघन पौधरोपण किया जाएगा। पौधरोपण के लिए रानी-खीमेल से पर्यावरण व पौधरोपण के लिए समर्पित खीमावत ट्रस्ट की टीम पौधों के साथ मेलावास पहुंचेगी।टीम के सानिध्य में खेल मैदान व गोचर भूमि पर सघन पौधरोपण किया जाएगा।

बुधवार को आईआरएस अधिकारी घनश्याम सोनी ने पौधरोपण की तैयारियों को अंतिम रूप दिया। खेल मैदान व गोचर भूमि पर पौधरोपण के लिए गड्ढे तैयार किए गए। साथ ही गड्ढों में पानी भर कर पौधरोपण के लिए तैयार किया गया। पौधों की सुरक्षा के लिए लिए ट्री गार्ड भी लगाए जाएंगे। गोचर भूमि के चारों तरफ तारबंदी कर इसको सुरक्षित किया गया है।

आईआरएस अधिकारी घनश्याम सोनी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कई प्रतिभाएं छिपी हुई है, लेकिन उनको पर्याप्त सुविधा व मार्गदर्शन नहीं मिल पाने से वो अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने युवाओं की पीड़ा को समझा है। इसके लिए सर्व सुविधायुक्त खेल मैदान मेलावास गांव में तैयार करवाया जा रहा है।

खेल मैदान में वाॅलीबाल,बैडमिंटन सहित अन्य खेल खेलने की सुविधा रहेगी। साथ ही जो युवा सेना व अन्य सेवा में जाना चाहते हैं, उनके व्यायाम व शारीरिक कसरत के लिए सभी साधन भी यहां उपलब्ध करवाए जाएंगे। खेल मैदान के चारों तरफ 400 मीटर का रनिंग ट्रैक बनाया जाएगा। जिससे उनको दौड़ के लिए अन्य जगह नहीं जाना पड़े। अभी क्षेत्र के कई युवा सडक पर दौड़ते हैं।

जिससे कभी भी हादसा होने का अंदेशा रहता है। खेल मैदान में रोशनी का भी माकूल बंदोबस्त किया जाएगा। जिससे युवा सुबह जल्दी आकर भी अभ्यास कर सकते हैं। मेलावास के खेल मैदान में विकसित होने पर मेलावास सहित सेहवाज, बोरनड़ी, सोजत रोड, हरियामाली, मुसालिया, गुड़ागिरी आदि गांवों के युवाओं को इसका लाभ मिल सकेगा।

बड़े वृक्ष के बीच में लगेंगे फूलों के पौधे -
मेलावास में बड़े वृक्ष के पौधों के बीच फूलों के पौधे भी लगाए जाएंगे। आईआरएस अधिकारी सोनी का कहना है कि बड़े वृक्ष से छाया व प्रकृति स्वच्छ होती है। वहीं फूलों की खुशबु का भी अपना अलग महत्व है। फूल वाले पौधे दिखने से आंखों को सुकून मिलता है। वही इनकी खुशबू से मन प्रसन्नचित हो जाता है। इसलिए खेल मैदान में बड़े वृक्ष के बीच में दो-दो फूल वाले पौधे भी लगाए जाएंगे।
अंग्रेजी बबूल की जगह पेड़ों को दे महत्व -
आईआरएस अधिकारी सोनी ने बताया कि अंग्रेजी बबूल क्षेत्र में बहुतायत से फैला हुआ है। जो जमीन को खराब करने के साथ अनुपयोगी भी है।मेलावास कि गोचर भूमि व आम मार्ग के किनारे बहुतायत में बबूल लगे हुए थे, जिन्हें जड़ सहित बाहर निकाल कर वहां छायादार पेड़ पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने अन्य पंचायतों से भी अंग्रेजी बबूल को हटा कर पर्यावरण संरक्षण के लिए छायादार पेड़ पौधे लगाने का अाह्वान किया है।
ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को मिले सभी सुविधा
ग्रामीण क्षेत्र में कई प्रतिभाएं है। लेकिन उनको सुविधा व मार्गदर्शन नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के युवा जो सेना व अन्य सेवाओं में जाना चाहते हैं व नियमित रूप से अभ्यास कर रहे हैं। उनको सभी संसाधन उपलब्ध करवा उनको आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। - घनश्याम सोनी,आईआरएस अधिकारी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें