पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फर्जीवाड़ा:मजदूर के घर मिले 2000 के 76 जाली नाेट, बाजार में चलाने की फिराक में था

पाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भैराराम देवासी काे शिवपुरा थाने की टीम ने किया गिरफ्तार। - Dainik Bhaskar
भैराराम देवासी काे शिवपुरा थाने की टीम ने किया गिरफ्तार।
  • जाडन में मजदूर के पास 1.52 लाख रुपए के नकली नाेट मिलने से पुलिस भी हैरान
  • दो दिन में दूसरा मामला, मंगलवार को पिपलिया में पकड़े गए थे मां-बेटा व बेटी

सीआईडी (इंटेलिजेंसी जाेन) जाेधपुर-पाली शाखा तथा शिवपुरा थाना पुलिस ने बुधवार शाम काे जाडन के देवासियाें की ढाणी में रहने वाले 50 साल के भैराराम पुत्र नैनाराम देवासी से नकली नाेटाें की खेप पकड़ी है। आराेपी ने यह नकली नाेट बाजार में खपाने के लिए अपने घर पर ही छिपा रखे थे। उसके कब्जे से 2-2 हजार रुपए के 76 नाेट यानी 1.52 लाख रुपए की जाली मुद्रा बरामद कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

आराेपी एक खेत में मजदूरी करता है। उसके पास से जाली नाेटाें की खेप मिलने से अधिकारी भी हैरान हैं। आशंका है कि काफी नाेट यह बाजार में चला भी चुका है। उसे शिवपुरा थाने में ले जाकर सघनता से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के दाैरान वह बार-बार बयान बदलकर पुलिस काे जांच की दिशा से भटकाने का प्रयास भी कर रहा है।

नकली नाेट की सूचना पर जाेधपुर से सीआईडी (इंटेलिजेंसी जाेन) के डीएसपी मेघाराम चाैधरी, स्थानीय जाेन की सीआई संताेष बिड़ला तथा शिवपुरा थाना प्रभारी अमराराम के साथ पुलिस जाब्ता ने शाम काे उसके घर पर दबिश दी। तलाशी के दाैरान मकान में रखे 1.52 लाख रुपए के 76 नाेट 2000 रुपए के जब्त किए। प्रारंभिक दृष्टि से देखने से ही यह नाेट नकली लग रहे थे। बरामद किए गए नाेटाें की सीरीज भी दाे तरह की है।

आराेपी काे पकड़कर शिवपुरा थाने में लाया गया। माना जा रहा है कि उसने किसी बड़े गिराेह से यह नकली नाेट खरीदे हैं। यह गिराेह जिले में अब भी सक्रिय हाे सकता है, क्याेंकि एक दिन पहले ही रायपुर थाना पुलिस ने दाे महिलाओं समेत एक ही परिवार के तीन सदस्याें काे जाली नाेटाें के साथ गिरफ्तार किया था।

जिले में गिरोह सक्रिय होने के आशंका, बार-बार बयान बदलकर भ्रमित कर रहा आरोपी

शिवपुरा थाने मेें लाकर आराेपी से सीआईडी (इंटेलिजेंसी जाेन) के साथ ही स्थानीय पुलिस सघनता से पूछताछ कर रही है। आराेपी लगातार बयान बदल रहा है। कभी कह रहा है कि किसी ने उसे 10 दिन पहले लाकर दिए थे। कभी वह 20 दिन बता रहा है। आराेपी अलग-अलग लाेगाें के नाम भी ले रहा है। इसके साथ ही यह नहीं बता रहा है कि उसने 1.52 लाख के जाली नाेट कितने रुपए में खरीदे थे।

काेई बड़ा गिराेह सक्रिय : आराेपी खेत का मजदूर, इतनी बड़ी राशि मिलने से अधिकारी हैरान
जाली नाेटाें का काराेबार करने वाले गिराेह ने जिले में दस्तक दे दी है। करीब 15 साल पहले काेतवाली पुलिस ने 100 व 500 रुपए के 1 लाख रुपए के जाली नाेटाें के साथ 4 अाराेपियाें काे गिरफ्तार किया था। अब लगातार दाे दिन से जिले में नकली नाेटाें की खेप पकड़ी जा रही है। ऐसे में पुलिस अधिकारियाें काे पूरी आशंका है कि काेई बड़ा गिराेह इसमें काम कर रहा है।

रायपुर के बाद अब शिवपुरा थाना इलाके में जाली नाेट मिले
जिले में नकली नाेटाें के काराेबार ने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है। रायपुर के पिपलिया कलां में मंगलवार काे मां-बेटे और बेटी काे जाली नाेट मार्केट में खपाते हुए ग्रामीणाें के सहयाेग से पकड़ा था। अब बुधवार काे जाडन में सीआईडी (इंटेलिजेंसी जाेन) की जाेधपुर तथा पाली समेत स्थानीय पुलिस ने एक मजदूर से 2000 रुपए के 76 जारी नाेट यानी 1.52 लाख रुपए बरामद किए हैं।
पानी में डालते ही रंग छाेड़ने लगा नाेट
जाडन के देवासियाें की ढाणी में कार्रवाई करने के लिए पहुंचे सीआईडी (इंटेलिजेंसी जाेन) जाेधपुर के डीएसपी मेघाराम चाैधरी, पाली जाेन की सीआई संताेष बिड़ला तथा शिवपुरा थानाप्रभारी अमराराम ने आराेपी के मकान से नकली नाेटाें काे लाकर उसे अपनी तरफ से परखा। नाेट पर पानी लगाते ही उसका रंग फीका पड़ने लगा। साथ ही नाेटाें पर जहां पानी लग रहा था वह कागज भी गलने लगा था।

कागज की क्वालिटी काफी हल्की हाेने के साथ ही उसकी शीट भी खराब है। आराेपी के कब्जे से बरामद किए गए नाेटाें पर प्रिंटिंग भी ऐसी है कि वह नाेटाें पर उभरते हुए दिख रही है। अधिकारियाें के मुताबिक संभवत: यह नाेट किसी साधारण प्रिंटर से ही प्रकाशित किए हुए लग रहे हैं। गुरुवार काे किसी बैंक अधिकारी काे बुलाकर उनसे भी असली व नकली नाेट के बीच आने वाले अंतर काे देखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें