पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पूरा परिवार ही अपराधी:1.50 लाख के जाली नाेटाें के साथ आरोपी गिरफ्तार, परिवार पहले ही जेल में बंद है

पाली/बर/रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिता कुख्यात जेबकतरा, 15 दिन पहले मां-भाई-बहन नकली नाेट चलाते पकड़े गए, अब एक और भाई बिराटियां कलां से पकड़ा

रायपुर थाना पुलिस ने साेमवार काे बिराटियां कलां गांव के समीप नकली नाेटाें की खेप लेकर खड़े एक युवक काे गिरफ्तार कर उसके कब्जे से डेढ़ लाख रुपए के जाली नाेट बरामद करने में सफलता हासिल की है। अाराेपी के पास मिले 2000, 500, 200 तथा 100 रुपए के सभी नाेटाें की पुलिस ने बैंक अधिकारियों काे बुलाकर जांच कराई गई। इसमें सभी नकली निकले और वे किसी साधारण प्रिंटर पर ही छापे गए हैं। आराेपी की मां, बहन तथा एक भाई काे पुलिस ने 15 दिन पहले ही पिपलिया कलां गांव में नकली नाेटाें काे दुकानों पर खपाने के प्रयास में रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। वे तीनों ही अभी जेल में ही हैं।

आराेपी का पिता लाखनसिंह प्रदेश का कुख्यात जेबकतरा है। उसके खिालफ भी कई थानाें में जेबतराशी करने तथा चाेरी के मामले दर्ज है। वह कई बार जेल भी जा चुका है। मकान की तलाशी के दाैरान नकली नाेट छापने के काेई उपकरण व प्रिंटर नहीं मिला। इससे पुलिस काे आशंका है कि आराेपी ने किसी अन्य स्थान पर जाली नाेट छापे हैं।

पुलिस आराेपी से सघनता से पूछताछ कर रही है। एसपी कालूराम रावत ने बताया कि रायपुर इलाके में पिछले दिनाें एक ही परिवार के तीन सदस्यों के कब्जे से नकली नाेट पकड़े थे। इसके बाद से ही सूचना मिल रही थी कि इस इलाके में कुछ अन्य लाेग भी अपने पास मौजूद नकली नाेटाें काे मार्केट में खपाने के उद्देश्य से सक्रिय है।

सूचना के बाद एएसपी डाॅ. तेजपालसिंह व जैतारण डीएसपी सुरेश कुमार के निर्देशन में रायपुर थाना प्रभारी मनाेज कुमार राणा काे ऐसे लाेगाें का पता लगाने का विशेष टाॅस्क दिया था। साेमवार शाम काे बिराटिया कलां गांव के फोरलेन पर एक युवक के पास ऐसे जाली नाेट हाेने की सूचना मिलने पर राणा की अगुवाई में टीम के सदस्यों ने जाकर उसे पकड़ लिया।

आराेपी की पहचान 20 साल के बिराटिया खुर्द निवासी भीम सिंह पुत्र लाखन सिंह नायक के रूप में हुई। उसके कब्जे से 1.50 लाख रुपए के जाली नाेट बरामद किए गए। अाराेपी के पास एक धारदार छुरी भी बरामद की गई है। कार्रवाई के दौरान बर पुलिस चौकी प्रभारी राजदीपेंद्र सिंह, बलराज सिंह, गुंडाराम, विजेंद्र कुमार, पप्पूराम व अशोक कुमार आदि मौजूद रहे।
----
काेराेनाकाल में जेबतराशी बंद हुई ताे नकली नाेट छापना शुरू किया
पुलिस का कहना है कि सामाजिक व राजनीतिक कार्यक्रमाें में इस परिवार का मुखिया लाखनसिंह जेबतराशी का काम करता है। अब तक उसने अनगिनत जेबतराशी की वारदात काे अंजाम दिया है। काेराेनाकाल में एेसे आयाेजनाें के बंद हाेने पर उसका परिवार नकली नाेट छापने लगा। आरोपियों ने कलर प्रिंटर से ही नकली नाेट छापकर उसे मार्केट में खपाना शुरू कर दिया।

15 दिन पहले ही पिपलिया कलां गांव में लाखनसिंह की बेटी, पत्नी तथा उसके एक बेटे काे नकली नाेटाें के साथ गिरफ्तार किया था। पुलिस का कहना है कि उसकी घर की तलाशी के दाैरान ताे नकली नाेट छापने वाले उपकरण व प्रिंटर नहीं मिले। संभवत: वे कहीं और से छापकर मार्केट में नकली नाेटाें की सप्लाई करते हैं।
----
थाने में नकली नाेटाें पर पानी छिड़का ताे रंग उतरने लगा
बताया जाता है कि अाराेपी काे नकली नाेट की खेप के साथ पकड़ने के बाद उसे पुलिस थाने में लाया गया। बैंक अधिकारियों से नाेटाें की जांच के बाद उन पर पानी छिड़का ताे जहां पर भी पानी के छींटे लगे, वहां से नाेटाें से रंग उतरने लगा। साथ ही कागज भी खराब हाे रहा था। सभी नाेटाें की सीरियल नंबर भी एक जैसा ही था। नाेटाें के प्रकाशन में कई तरह की कमियां भी साफ ताैर पर नजर अाई।
दाे हजार से लेकर साै रुपए तक के सभी नाेट नकली
थाना प्रभारी राणा ने बताया कि आरोपियों के पास से 2000 के 34, 500 के 81, 200 के 99 व 100 रुपए के कुल 218 नाेट बरामद किए गए। यह सभी नाेट नकली है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें