पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कराेड़ाें का आसामी आराेपी थानेदार:चार साल की नौकरी में आरोपी थानेदार ने जयपुर में 3 मंजिला बंगला खरीदा, बाड़मेर में 100 बीघा जमीन

पाली17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर के हीरापुर इलाके में आरोपी गोपाल का तीन मंजिला बंगला। - Dainik Bhaskar
जयपुर के हीरापुर इलाके में आरोपी गोपाल का तीन मंजिला बंगला।
  • प्राेबेशन पीरियड पूरा करते ही संपत्ति बनाने में जुटा, नेताओं-अफसराें का कृपा पात्र रहा

आईओसी पाइप लाइन से क्रूड ऑयल चाेरी में गिरफ्तारी के बाद निलंबित बगड़ी थानेदार गाेपाल विश्नाेई के कारनामे धीरे-धीरे सामने आने लगे हैं। आराेपी गाेपाल विश्नाेई 2014 बैच का उप निरीक्षक है। इस भर्ती के दाैरान ब्लूटूथ से नकल करने के आराेप लगे थे। दाे साल का प्राेबेशन पीरियड पूरा करने के बाद उसे 2017 में फील्ड पाेस्टिंग दी गई। यानी 2017 से 2020 के 4 साल के कार्यकाल में ही वह कराेड़ाें का आसामी थानेदार बन गया। आराेपी गाेपाल ने जयपुर के 200 फीट बाइपास के पास हीरापुर पाॅवर स्टेशन इलाके में तीन मंजिला बंगले का निर्माण कराया।

आराेपी गाेपाल विश्नाेई ।
आराेपी गाेपाल विश्नाेई ।

काेठीनुमा तीन मंजिला बंगले में लिफ्ट भी लगाई। इसकी कीमत कराेड़ाें रुपए आंकी जाती है। वर्ष 2018 में ही बाड़मेर के गिराब इलाके में करीब 100 बीघा जमीन खरीदी, जहां कीमत लाखाें रुपए प्रति बीघा में आंकी जाती है। जालाेर के परावा गांव के मूल निवासी आराेपी गाेपाल विश्नाेई की माता ने पिछले साल सरपंच का चुनाव लड़ा, जिसमें भी लाखाें रुपए का खर्चा आज भी चर्चा में है।

2019 में बाड़मेर से पाली तबादला, पहले मारवाड़ ताे बाद में जोड़तोड़ कर बगड़ी थानेदार की कुर्सी मिली, जाते ही तेल चाेराें से गठजाेड़

ऑडियाे रिकार्डिंग विवाद के बाद गाेपाल का भी 2019 में बाड़मेर से पाली तबादला कर दिया गया। पाली में उसे जिला विशेष शाखा प्रभारी लगाया गया, लेकिन उसने एक प्रमुख राजनेता से जुगलबंदी करते हुए मारवाड़ जंक्शन थाना प्रभारी की कुर्सी हासिल की। बताया जाता है कि पाली जिले के एक राजनेता की भी ऑडियाे रिकाॅर्डिंग कर दबाव बनाने का प्रयास किया। अक्टूबर 2020 में उसने फिर से जाेड़ताेड़ कर बगड़ी थाने में पाेस्टिंग करा ली। यहां एक माह बाद ही आराेपियाें से सांठगांठ कर आईओसी की पाइप लाइन से क्रूड ऑयल चाेरी में शामिल हाे गया।

ऑडियो रिकॉडिग से विवादों में रहा; निलंबित आईपीएस मनीष अग्रवाल का खास था, लेनदेन काे लेकर विवाद भी हुआ
पुलिस सूत्राें के अनुसार बताैर एसएचओ गाेपाल विश्नाेई की पहली पाेस्टिंग 2018 में बाड़मेर के सिणधरी थाने में हुई। उस वक्त मनीष अग्रवाल बाड़मेर एसपी था, जाे बजरी माफिया व अन्य अपराधिक गतिविधियाें में कथित सांठगांठ में विवादित रहा और तीन माह में ही तबादला हाे गया।

आईपीएस अग्रवाल को दाैसा में एसपी रहते हुए कुछ दिनाें पहले ही एसीबी ने पकड़ा था। बताया जाता है कि सिणधरी थाने काे बजरी माफिया का गढ़ माना जाता है। उस समय आईपीएस अग्रवाल व गाेपाल विश्नाेई काे गुरु-चेला कहा जाता था। यही वजह थी कि उसे सिणधरी थाने में लगाया गया, लेकिन कुछ दिनाें बाद ही बजरी माफिया से लेनदेन काे लेकर एसपी से उसका विवाद हुआ। बताया जाता है कि आराेपी गाेपाल ने एसपी काे ऑडियाे रिकाॅर्डिंग से चुप करा दिया था।

ड्यूटी के नाम पर यूं करता था ऐश; अप्रवासी उद्याेगपतियाें से रिश्ते बनाए, आरोपियों को तलाशने के बहाने बाहरी यात्राएं भी की
मारवाड़ जंक्शन थाना प्रभारी रहते हुए आराेपी गाेपाल ने दक्षिण भारत में रहने वाले अप्रवासी उद्याेगपतियाें से रिश्ते बनाए। नसिंहपुरा मूल निवासी बेंगलुरु के अप्रवासी भंवरलाल सीरवी व दुदाेड़ हाल सूरत निवासी मांगीलाल सीरवी से उसके रिश्ताें की चर्चाएं आज भी है। मुल्जिम तलाशने के बहाने आराेपी ने बेंगलुरु व सूरत की कई बार यात्राएं की।

चर्चा है कि एसओजी को मिली स्कॉर्पियो सूरत के व्यवसायी की मदद से ली गई। यह गाड़ी उसके भाई भूपेंद्र के नाम है। व्यवसायी भंवरलाल सीरवी ने भास्कर काे बताया कि हमने ताे मारवाड़ थाने में पुलिस की मदद के लिए हाॅल बनाकर दिया, हमें नहीं मालूम था कि थानेदार ऐसे कृत्य कर सकता है। सूरत निवासी मांगीलाल सीरवी का कहना था कि पाली में खैरवा राेड उनकी जमीन में भागीदारी के लिए आराेपी गाेपाल ने उसे रुपए दिए थे, लेकिन यह रकम वह बाद में वापस ले गया।

सेंदड़ा थानेदार का नहीं सुराग

सेंदड़ा थानेदार पेमाराम विश्नोई का अभी तक पता नहीं चल पाया है। प्रकरण सामने आने के बाद से ही उनका मोबाइल बंद है। इधर, सभी आरोपियों के जमानत आवेदन खारिज होने के बाद एसओजी उनसे पूछताछ कर और जानकारियां जुटा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें