• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • After January, The District's Thirst Quenching Challenge: 4 Projects Will Have To Be Completed By December, Only Then Will You Be Able To Save The Water Of Jawai.

बांध का पानी लेने के प्राेजेक्ट पर चल रहा काम:जनवरी के बाद जिले की प्यास बुझाना चुनाैती, 4 प्राेजेक्ट दिसंबर तक करने हाेंगे पूरे, तभी जवाई का पानी बचा सकेंगे

पाली11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अागामी जनवरी माह से जिलेवासियाें काे पेयजल व्यवस्था करने के लिए जलदाय विभाग काे चुनाैती का सामना करना पड़ेगा। वर्तमान में बाणियावास, खारड़ा, कंटालिया बांध के अलावा जाेधपुर कुड़ी से राेहट तक पाइपलाइन मरम्मत का कार्य भी तेजी से करना हाेगा। हालांकि जलदाय विभाग ने खारड़ा बांध के प्राेजेक्ट के अलावा अन्य तीनाें प्राेजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है, लेकिन इन तीनाें प्राेजेक्ट काे दिसंबर माह के अंत तक पूरा करना अावश्यक हाेगा। अगर यह प्राेजेक्ट जनवरी या फरवरी माह में पूरे हाेते है ताे अागामी गर्मियाें तक प्यास बुझाने में भारी दिक्कताें का सामना करना पड़ेगा। अधिकारियाें के अनुसार जनवरी माह में जवाई से डेड स्टाेरेज पंपिंग शुरू हाेगा। इससे पहले बांध का पानी बचाने के लिए अन्य बांधाें में जमा पानी लेकर प्यास बुझाना अावश्यक है। खारड़ा बांध : प्राेजेक्ट क्या अाैर कितना काम हुअा : खारड़ा बांध में जमा पानी का इस्तेमाल राेहट के 36 गांवाें की प्यास बुझाने में करना है। इस प्राेजेक्ट पर अभी तक काम शुरू नहीं हाे पाया है। इसमें भी ज्यादा समय लगेगा। जनवरी माह तक यह प्राेजेक्ट नहीं हाेता है ताे यह पानी किसी काम का नहीं रहेगा।

कंटालिया बांध : प्राेजेक्ट क्या अाैर कितना काम हुअा : कंटालिया बांध का पानी सिर्फ साेजत राेड क्षेत्र के लाेगाें के लिए काम अाता है। इस बांध में जमा पानी से साेजत सिटी तक पहुंचाने का प्लान है। इसमें पूर्व में पाइपलाइन डली हुई है। पाइपलाइन की जांच कर इसे कुछ जगह पर नई पाइपलाइन डालकर काम पूरा करना है। यह काम भी चल रहा है।

बाणियावास बांध : प्राेजेक्ट क्या अाैर कितना काम हुअा : जाेगड़ावास प्रथम व द्वितीय में जमा पानी नहर व नदी के माध्यम से बाणियावास बांध में पहुंचाया गया। यहां से अब करीब 7 किमी जाडन टाेल नाके तक पाइपलाइन डालने का काम शुरू हुअा। यह काम पूरा हाेने के बाद जाडन से गुजर रही मुख्य जवाई पाइपलाइन के जरिए पानी पाली पहुंचाया जाएगा।

प्राेजेक्ट पर काम चल रहा ^जवाई बांध का पानी बचाने अाैर अन्य बांधाें से पेयजल के लिए पानी लेने के लिए सभी प्राेजेक्ट पर काम चल रहा है। खारड़ा बांध का प्राेजेक्ट अभी शुरू नहीं हुअा। जनवरी माह से पहले सभी प्राेजेक्ट पूरे करेंगे। कुड़ी से राेहट तक की पाइपलाइन की मरम्मत का कार्य शुरू किया गया है। कुड़ी हाैद पर पंप सेट भी लगाए गए है। मनीष माथुर, एसई जलदाय विभाग पाली

खबरें और भी हैं...