कोरोना काल / कोरोनाकाल के बाद भावाें में उछाल, टमाटर, हरी मिर्च व धनिया हुए महंगे, आम की आवक घटी

X

  • शिवगंज सब्जी मंडी में 29 व 30 जून को सगाई-शादियोंं होने से सब्जियों के भाव तेज रहे

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 09:00 AM IST

पाली. सब्जी मंडी में 29 व 30 जून को सगाई-शादियोंं होने से सब्जियों के भाव तेज रहे। कोरोनाकाल के दौरान टमाटर, हरा धनिया व मिर्च के भावों में पहली बार उछाल आया है। जानकारी के अनुसार सब्जी मंडी में टमाटर 80 रुपए, हरा धनिया 160 व हरी मिर्च 60 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है। जबकि इसके पहले टमाटर 20-25 रुपए, हरा धनिया 80-100 रुपए व हरी मिर्च 15-20 रुपए प्रति किलो ही बिक रही थी।

यही नहीं,पिछले दो दिनों में अन्य सब्जियों की मांग भी बढऩे से भावों में तेजी आई है। हालांकि उसमें भाव कम बढ़े है। किसानों की माने तो सब्जी में सगाई-शादियां होने से ही सब्जियों के भावों में वृद्धि हुई है। जिसमें भिंडी 60, गोभी 30, पत्ता गोभी 20, दूधी 20, ग्वार फली 40, ताेरू 10 रुपए प्रति किलों की दर से बिक रही है।
फलों के भाव भी बढ़े

फु्रट विक्रेता शंकरलाल मीणा ने बताया कि सेव 150, अनार 100, सिंकू 25-30, केला 20-25, आम दशहरी 40 से 45, आम लगड़ा 40-45, पपीता 30-40 रुपए प्रति किलो एवं नारियल प्रति नंग 25-30 रुपए के रिटेल भाव चल रहे है। मीणा ने बताया कि ये भाव तो सिर्फ सगाई-शादियोंं के कारण ही हुए है,इसके पहले तो इन फलों के भाव भी कम ही थे। वैसे एक-दो दिन ही ये भाव टिके रहने की संभावना है। शादियां संपन्न होने के बाद फिर से पहले वाले भाव भी चलने की उम्मीद है।

इसलिए सब्जी के बढ़े भाव

सब्जी विक्रेताओं की माने तो हरा धनिया, मिर्च व टमाटर के भाव बढऩे की वजह मंडी में इसकी आवक इस समय कम हो गए है। बारिश होने से कई खेतों में तो टमाटर की फसलें भी खराब हो गई है। हरा धनिया व मिर्च की आवक भी पहले जैसी नहीं रही है। कोड़ स्टोरेज की सब्जियां बाहर की होने से वह मंडी मंहगे भाव में आती है ऐसे में सब्जी विक्रेताओं को भी ऊंचे भाव में ही मिलती है।
आमों की बिक्री रही कम

 फल विक्रेता मदनलाल ने बताया कि इस बार कोरोना वायरस को लेकर लगवाए लॉकडाउन में आमों की बिक्री पिछले से आधी भी नहीं हुई है। आमों की सीजन के दौरान की इस महामारी का प्रकोप रहने से आम खाने के कई शौकीन व्यक्तियों ने भी इस बार आम कम ही खाए है। केसर, हापू की आवक इस समय बंद हो गई है। इस समय बाजार में सिर्फ दशहरी, लगड़ा आम ही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना