पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साेजत में आई खुशखबरी:18 साल से कागजाें में अटके ट्राेमा सेंटर काे हरी झंडी, स्टाफ लगाने की भी दी मंजूरी

पाली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोजत ब्लॉक में ट्राेमा सेंटर खाेलने की मांग 2004-05 में उठी, जाे जनवरी 2021 में आते-आते पूरी हुई

मंगलवार का दिन साेजत के लिए साैगात भरा रहा। सरकार ने 18 साल से कागजाें में अटके ट्राेमा सेंटर काे बनाने की हरी झंडी दी। साथ ही इसमें स्टाफ लगाने की भी मंजूरी मिली। मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत के बजट भाषण में पांच जगहाें पर ट्राेमा सेंटर शुरू करने की बात कही थी।

इसमें साेजत के अलावा चूरू जिले के तारानगर और जाेधपुर के लाेहावट, बालेसर और भाेपालगढ़ में अस्पतालाें में ट्राेमा सेंटर 80 पदाें पर नए कर्मचारी लगाने की भी मंजूरी मिली। ट्राेमा सेंटर खाेलने की मांग 2004-05 में उठी। जाे जनवरी 2021 में आते-आते पूरी हुई।
लाेगाें में जिंदा रही ट्राेमा सेंटर बनने की उम्मीद

वर्ष 2003 से 2008 तक प्रदेश में भाजपा सरकार में काबिना मंत्री रहे लक्ष्मीनारायण दवे ने ही सबसे बड़ी दिलचस्पी दिखाई। उनके प्रयासाें से यहां पर संचालित स्कूल काे दूसरी जगह भेज कर ट्राेमा के लिए जगह का भी आवंटन करवा दिया। इसके बाद सरकार बदलते ही 17 साल बाद भी अपने पूर्ण हाेने का इंतजार कर रहा है।

पायलट योजना के तहत यूरोपियन कमीशन समर्थित सेक्टर इन्वेस्टमेंट योजना के तहत अब तक सोजत में कभी का ट्रोमा यूनिट निर्माण हो चुका होता। अगर जनप्रतिनिधि पूर्ण इच्छा शक्ति दर्शाते तो सड़क हादसों में अनगिनत लोगों की जानें नहीं जाती। 18 जून 2002 को राज्य से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क हादसों को रोकने के लिए राज्य के बजट में भीम, किशनगढ़, शाहपुरा, सोजत में ट्रोमा सेंटर के निर्माण की घोषणा की गई थी।
वर्ष 2007 में स्कूल भवन सौंपा गया

संयुक्त निदेशक योजना चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग द्वारा अप्रैल 2004 में चाही गई सूचना पर उन्हें अवगत करवाया गया कि 16 जुलाई 2007 को सोजत के स्कूल को ट्रोमा निर्माण के लिए चिकित्सा विभाग को विधिवत हस्तांतरित कर दिया गया। तब तक का ट्रोमा का संचालन अस्पताल परिसर में ही किया जा रहा है।
107.50 लाख राशि का मिला था आवंटन पत्र
18 अगस्त 2009 को अतिरिक्त निदेशक चिकित्सा प्रशासन द्वारा ट्रोमा निर्माण के लिए 107.50 लाख की राशि का आवंटन का पत्र भेजा गया। जिस पर उपनिदेशक योजना चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 28 अगस्त 09 को जवाब दिया गया कि चालू वित्तीय वर्ष में राज्य योजनांतर्गत में ट्रोमा वार्ड के लिए वित्तीय प्रावधान नहीं है। इसी वर्ष में ट्रोमा वार्ड के लिए 35 उपकरण प्राप्त हुए।

गांधी जयंती पर 2004 में मिले थे उपकरण
सोजत में ट्रोमा यूनिट निर्माण के लिए 2 अक्टूबर 2004 को निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्कालीन उपनिदेशक जेठमल व्यास के आदेशानुसार सोजत में आपातकालीन एंबुलेंस के लिए 116.80 लाख की राशि स्वीकृत हुई। वहीं 18 अक्टूबर 2004 को ट्रोमा यूनिट के लिए तकनीशियन का पद स्वीकृत किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser