पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर खास:काेराेना काे हराने के लिए सुबह काढ़ा पीकर याेग से करते दिन की शुरुआत, मन का डर भगाने वार्ड में खेलते अंताक्षरी

पाली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बसंत विहार निवासी राेहित ने इम्युनिटी पावर बढ़ाया, पांच दिन में काेराेना काे मात देकर घर लौटे

काेराेना पॉजिटिव आने की सूचना मिलते ही एक बार ताे हर काेई डर जाता है। यही हाल था बसंत विहार निवासी राेहित पाैद्धार का। उन्हाेंने बताया कि 4 जुलाई काे रिपोर्ट पॉजिटिव आई ताे एक बार पूरा परिवार सहम गया। इतना ही नहीं, वे खुद भी सदमे में आ गए, क्याेंकि उनमें काेराेना के एक भी लक्षण नहीं थे।

रिपोर्ट आने के बाद अस्पताल के वार्ड में पहुंचे ताे पहले से भर्ती मरीजों ने वहां उनका स्वागत किया। सभी ने सकारात्मक साेच रखने की सलाह देते हुए तनाव मुक्त रहने काे कहा। उनका कहना है कि वे पहले ही निश्चित करके यहां आए थे कि काेराेना काे किसी भी हालत में हराना है। पहले दिन सुबह की शुरुआत काढ़ा पीकर और याेग प्राणायाम के साथ की।

इसके बाद सभी साथी मरीजों ने घर जैसे माहाैल में नाश्ता पानी किया। इसके बाद शुरू हुआ अंत्याक्षरी का दाैर, जाे करीब दाे घंटे तक चला। इसमें देशभक्ति से लेकर फिल्मी व राजस्थानी गाने भी शामिल थे। अंत्याक्षरी में ताे माहाैल ही ऐसा बन गया कि सभी मरीज भूल ही गए कि अस्पताल में हैं या फिर घर पर।

इसके बाद खाने में पाैष्टिक आहार लिया। साथ ही वे गुड का पानी, नींबू पानी, गिलाेय व संतरा के साथ विटामिन की दवाइयां भी लेते रहे। दाे दिन बाद उनका रिपीट सैंपल लिया गया। इसमें उनकी रिपोर्ट वापस पॉजिटिव आ गई। वार्ड में पॉजिटिव साेच रखते थे। इसी की बदाैलत काेराेना की रिपोर्ट निगेटिव आ गई। अस्पताल स्टाफ का सहयाेग रहा।

पत्नी-बच्चाें काे माेटिवेट किया, काेराेना काे हराना था लक्ष्य

राेहित ने बताया आइसोलेशन में भर्ती के दाैरान परिवार का डर निकालने के लिए पत्नी और बच्चाें से फाेन पर बाते करते। इस दाैरान उनकाे भी माेटिवेट करते रहते थे, ताकि वाे किसी भी प्रकार का तनाव नहीं ले। उन्हाेंने बताया कि काेराेना काेई बीमारी नहीं, यह सिर्फ एक डर है।

इसकाे हराना ही लक्ष्य था। इसके लिए खुद के दिमाग से यह निकलना जरूरी था कि मुझे काेराेना जैसी काेई बीमारी नहीं है। इसकाे मैंने हंसी मजाक के साथ हावी नहीं हाेने दिया। साथ ही किसी भी प्रकार का तनाव भी नहीं लिया। इसके बाद मेरी रिपाेर्ट निगेटिव आ आई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें