पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:सेलीनाल बांध से दूसरी पाण को लेकर नहर खोली

पाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रबी फसलों की सिंचाई को लेकर शुक्रवार की सुबह विधिवत नहर की पूजा-अर्चना कर जल वितरण कमेटी ने सेलीनाल बांध से दूसरी पाण को लेकर नहर खोली गई। वहीं खेतों में आए पानी को देखकर किसानों में खुशी छा गई। इससे पूर्व शुक्रवार की नहर खोलने के लिए बड़ी संख्या में कमांड क्षेत्र के किसान बांध पर पहुंचे। उल्लेखनीय है कि इस बार क्षेत्र में हुई अच्छी बरसात के कारण सेलीनाल बांध पिछले दो से तीन माह तक ओवरफ्लो चल रहा है। ऐसे में बांध में पानी की आवक को देख इस बार किसानों को जल वितरण कमेटी की बैठक में रबी फसलों की सिंचाई को लेकर किसानों को तीन पाण देने का निर्णय लिया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य इस बार किसानों को रबी फसलों में ज्यादा मुनाफा हो सके।

रबी फसलों की बुवाई को लेकर पिछले कई दिनों से खेतांे में किसान खालियों की सफाई करने में लगे हुए थे और उसके बाद किसानों ने मिलकर मुख्य नहर की भी सफाई की, जिससे खेतों में पानी समय पर पहुंच सके। साथ ही पानी का दुरूपयोग नहीं हो सके। वहीं बांध के पानी का किसानों ने महत्व समझते हुए दुरूपयोग नहीं करने का संकल्प लिया है।
वहीं जल वितरण कमेटी की बैठक में 25 दिसंबर को नहर खोलने का निर्णय लिया गया था। जिसके तहत प्रथम पाण 25 दिसंबर की सुबह नहर खोलने के लिए सेलीनाल बांध की जल वितरण कमेटी अध्यक्ष बाबूलाल माली के सानिध्य में किसान बांध पर पहुंचे। यहां पर किसानों ने बांध की नहर की पूजा अर्चना कर सिंचाई के लिए खाेली। इस दौरान बाबूलाल माली अध्यक्ष जल वितरण कमेटी,पूनाराम चौधरी,मुराद खां शेख,प्रभुलाल हीरागर सहित अन्य किसान भी उपस्थित थे।
रबी फसलों की सिंचाई को लेकर खेतों में पहुंचा पानी, किसानों ने खुद किए खालिए साफ
देसूरी तहसील क्षेत्र में हुई अच्छी बरसात के कारण सेलीनाल बांध पिछले दो-तीन माह से ओवरफ्लो चल रहा। जिसके चलते किसानों को इस बार रबी फसलों की सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल पाया। शुक्रवार की सुबह सिंचाई के लिए दूसरी पाण बांध से छोड़ी गई है। ऐसे में रबी फसलों की सिंचाई के लिए सेलीनाल बांध से इस बार तीन पाण पानी किसानों को मिलेगा।
सेलीनाल बांध से 2500 बीघा भूमि पर होगी सिंचाई
सेलीनाल बांध का कमांड क्षेत्र 2500 बीघा है। मगर इस बार बांध में पानी की आवक अधिक होने के कारण 2500 बीघा कृषि भूमि पर फसलों की बुवाई की जाएगी, जिसकी सिंचाई के लिए बांध से 2500 बीघा भूमि पर सिंचाई होगी।
सेलीनाल बांध में 9 फीट पानी रहेगा पेयजल के लिए आरिक्षत
सेलीलाल बांध सिंचाई के लिए महत्वपूर्ण है। इसी तरह से पेयजल का भी मुख्य स्त्रोत है। ऐसे में गर्मी के मौसम में इस बांध से तीन-चार कस्बों में पानी की सप्लाई होती है। ऐसे में किसानों को सिंचाई के लिए तीन पाण दिया जाएगा। साथ ही पेयजल के लिए विभाग को 9 पानी भी आरक्षित रखना होगा।
सिंचाई के लिए किसानों को मिलेगा पर्याप्त पानी

  • रबी फसलों की सिंचाई को लेकर इस बार किसानों को सेलीनाल बांध से पर्याप्त पानी मिलेगा। इसको लेकर शुक्रवार को बांध से दूसरी पाण को लेकर सेलीनाल बांध की नहर को खोली गई है। जिसके बाद खेतांे में बांध का पानी पहुंच गया है। किसानों को इस बार अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। - बाबूलाल माली, अध्यक्ष, जल वितरण कमेटी, सेलीनाल बांध
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें