पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पंचायत चुनाव:पंच-सरपंच के चुनाव में प्रत्याशी 50 हजार से ज्यादा नहीं कर सकेंगे खर्च

पाली4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायतीराज आम चुनाव 2020 के लिए चुनाव लड़ने वाले अभ्यार्थियों द्वारा चुनाव प्रचार के लिए व्यय की अधिकतम सीमा निर्धारित की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने बताया कि पंच-सरपंच के चुनाव में अधिकतम 50 हजार रुपए खर्च सीमा निर्धारित की गई है। अधिकतम सूचना खर्च की सीमा से अधिक खर्च करना आदेशों का उल्लंघन होगा, जिस पर कार्रवाई की जाएगी।

अभ्यर्थियों द्वारा चुनाव प्रचार के लिए वाहनों, लाउड स्पीकर, प्रचार सामग्री व अन्य मदों में खर्चा किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि वाहनों व लाउडस्पीकर का उपयोग के लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से लिखित अनुमति के बाद ही किया जा सकेगा। चुनाव लड़ने वाले सभी अभ्यर्थियों द्वारा चुनाव परिणाम घोषणा के 15 दिवस के अंदर खर्च कर ब्याेरा देना हाेगा। उपखंड अधिकारियों को बनाया नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

आम चुनाव के लिए लोकसूचना आज होगी जारी

जिले में पंचायत समिति रायपुर व रानी में पंच व सरपंच पद के आम चुनाव प्रथम चरण के लिए बुधवार को संबंधित क्षेत्रों में निर्वाचन की लोक सूचना जारी की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने बताया कि पंचायत समिति रायपुर में 40 ग्राम पंचायतों के 444 वार्ड एवं रानी पंचायत समिति के एक ग्राम पंचायत के 13 वार्डों में पंच व सरपंच पद के चुनाव होंगे।

उन्होंने बताया कि बुधवार को संबंधित क्षेत्रों में निर्वाचन की लोकसूचना जारी की जाएगी। 19 सितंबर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 20 सितंबर को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। इसी दिन दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

20 सितंबर को नाम वापसी के बाद चुनाव चिह्नों का आवंटन किया जाएगा। 27 सितंबर को मतदान दलों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा। 28 सितंबर सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक मतदान का समय रहेगा। 28 सितंबर को ही मतदान समाप्ति के बाद पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना होगी। 29 सितंबर को उप सरपंच का चुनाव होगा।

ईवीएम का प्रथम रेण्डेमाइजेशन 18 को : जिले में पंचायत आम चुनाव माह सितंबर 2020 के तहत ईवीएम का प्रथम रेण्डेमाइजेशन शुक्रवार को किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीरेंद्रसिंह चौधरी ने बताया कि पंचायत आम चुनाव सितंबर 2020 के तहत पंच, सरपंच निर्वाचन के लिए प्रयोग में आने वाली ईवीएम का राज्य निर्वाचन आयोग के साॅफ्टवेयर के अनुसार प्रथम रेंडमाइजेशन शुक्रवार दोपहर 1 बजे कलेक्टर कार्यालय में किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें