पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनोवेशन अवाॅर्ड:सीबीएसई व आरबीएसई 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी इनोवेशन कर जीते सकते हैं ईनाम

पाली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2021 12वीं तक के विद्यार्थी प्रतियोगिता में भाग लेकर जीत सकते हैं इनाम, 31 मई तक आवेदन

कोविड-19 की दूसरी लहर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने इनोवेशन अवार्ड- 2021 के आवेदन की अंतिम तिथि 1 माह बढ़ाकर 31 मई, 2021 कर दी है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना के इस संकटकालीन दौर में सब विद्यार्थी घरों में कैद है। ऐसे में नवाचार में रुचि रखने वाले सीबीएसई व आरबीएसई 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के पास 1 लाख रुपए तक का नकद इनाम जीतने का मौका है। दरअसल वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद की ओर से स्कूली विद्यार्थियों के लिए इनोवेशन अवाॅर्ड-2021 प्रतियोगिता कराई जा रही है, जिसमें कक्षा-12 तक के स्कूली विद्यार्थी भाग लेकर इनाम के हकदार बन सकते हैं।

इस प्रतियोगिता में स्कूलों में पढ़ने वाले कुल 15 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इन सभी छात्रों को पर्यावरण की समस्या से जुड़ा कोई समाधान बताना होगा। बच्चों के प्रस्तावों को जैव प्रौद्योगिकी, जीव विज्ञान, रसायन, इलेक्ट्राॅनिक्स व तकनीक को बढ़ावा देने वाला कोई विचार या डिजाइन संबंधी अलग-2 समूहों में वर्गीकृत किया जाएगा। जो भी छात्र इन विषयों को सबसे अनोखे तरीके से प्रदर्शित करेंगे उन्हें ही पुरस्कार के लिए चुना जाएगा। चयनित छात्रों को उनके विज्ञान शिक्षक के साथ आईपीआर में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन, सीएसआईआर नई दिल्ली को डाक से भेजें
1. अंग्रेजी या हिंदी भाषा में किसी नवाचार या आइडिया के प्रस्ताव की हार्डकॉपी बनानी है।
2. प्रस्ताव की अधिकतम शब्द सीमा 5000 शब्दों तक ही होनी चाहिए।
3. स्कूल में अध्ययनरत होने के संबंध में विद्यालय के प्रधानाचार्य की मुहर- हस्ताक्षर से जारी प्रमाण-पत्र लगाना है।
4. प्रस्ताव, प्रमाण-पत्र व जानकारी को लिफाफे बंद कर सीएसआईआर, नई दिल्ली के पते डाक या काेरियर से भेजे 5. एक छात्र या एक समूह की ओर से एक ही प्रविष्टि स्वीकार की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें