पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपग्रेड:नगर परिषद का 7.5 एमएलडी का एसटीपी प्लांट अब हाेगा अपग्रेड

पाली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुछ दिन पूर्व टाटिया ने 15 एमएलडी के नए एसटीपी प्लांट का किया था निरीक्षण
  • नगर परिषद एसटीपी प्लांट के अपग्रेड करने काे लेकर जल्द ही तैयार करेगी डीपीआर

नगर परिषद की ओर से पूर्व में मंडिया राेड पर तैयार करवाए गए 7.5 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) जल्द ही अपग्रेड हाेगा। अपग्रेड हाेने पर इसमें नई मशीनें लगाई जाएगी। साथ ही पास में रूडिप की ओर से तैयार किए गए 15 एमएलडी का एसटीपी प्लांट से कनेक्ट भी हाेगा।

वर्तमान में पुराने एसटीपी प्लांट में लगी मशीनें खराब न हाे और जंग न लगे, इसलिए नगर परिषद इसे चला रही है। 7.5 एमएलडी प्लांट से 1 एमएलडी पानी ही ट्रीट हाे रहा है। इस पानी का उपयाेग नहीं लेकर इस नाले में बहाया भी जा रहा है। कुछ दिन पूर्व एनजीटी के आदेश पर निरीक्षण करने पहुंचे पूर्व सेवानिवृत्त न्यायाधीश प्रकाश टाटिया ने 15 एमएलडी के नए एसटीपी प्लांट के साथ पुराने एसटीपी प्लांट का भी निरीक्षण किया था।

इस प्लांट से पानी नाले में बहाने और क्षमता के अनुरूप नहीं चलाने काे लेकर नाराजगी भी जाहिर की थी। इस पर नगर परिषद के अधिकारियाें ने एसटीपी प्लांट काे अपग्रेड करने की बात कही थी। इसमें सूरत की एक कंपनी काे भी डीपीआर बनाने के लिए आमंत्रित भी किया था, लेकिन अब इस प्लांट काे पूरी तरह अपग्रेड करने के लिए नए सिरे से कार्रवाई की जा रही है।

आगामी कुछ दिनाें में प्लांट के अपग्रेड काे लेकर निविदा भी निकाली जाएगी। काम पूरा हाेने के बाद शहर के सभी सीवरेज कनेक्शन इन दाेनाें प्लांटाें से जुड़ेंगे। साथ ही इनसे ट्रीट हाेने वाला पानी सीईटीपी के माध्यम से फैक्ट्रियाें में सप्लाई भी किया जाएगा।

वर्तमान में 40 हजार में से मात्र 8 हजार ही कनेक्शन, इसलिए सीवरेज प्लांट पूर्ण क्षमता से नहीं चल रहे
वर्तमान में नगर परिषद व रूडिप की सीवरेज कनेक्शन जारी करने की रफ्तार धीमी हाेने के चलते मंडिया राेड पर बना 15 एमएलडी का एसटीपी प्लांट से मात्र 5.5 एमएलडी ही पानी ट्रीट हाे रहा है। वहीं 7.5 एमएलडी का पुरानी ट्रीटमेंट प्लांट चालू हाेने के बाद भी इसके पानी का उपयाेग नहीं हाे पा रहा है। शहर में कुल 40 हजार घराें काे सीवरेज कनेक्शन से जाेड़ना है। अभी सिर्फ 8 हजार कनेक्शन ही हाे पाए है। हालांकि रूडिप ने आधे से भी ज्यादा घराें काे सीवरेज से जाेड़ा है, लेकिन कनेक्शन जारी करने में देरी हाे रही है।

पुराना एसटीपी प्लांट अपग्रेड हाेगा
^ पुरानी एसटीपी प्लांट जल्द ही अपग्रेड किया जाएगा। इसकी कार्ययाेजना तैयार हाे रही है। डीपीआर बनाने काे लेकर कार्रवाई की जा रही है। पूर्व में सूरत की एक कंपनी ने डीपीआर बनाने काे लेकर संपर्क किया था। अब नए सिरे से काम किया जा रहा है। शहर में सीवरेज कनेक्शन बढ़ने के साथ इस प्लांट की जरुरत भी ज्यादा रहेगी। अभी इसमें लगी मशीनें खराब न हाे, इसलिए इसे चालू रखा गया है। अपग्रेड हाेने के बाद नई मशीनें भी लगेंगी।
-सुखराम चाैधरी, एक्सईएन नगर परिषद, पाली

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें