पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सावधान रहें:बिना नंबर की कार पर लिखवाया वाणिज्य कर विभाग जीएसटी शाखा फर्जी अधिकारी बन निमाज में व्यापारियों से ठगे साढ़े 62 हजार रुपए

पाली/निमाज4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फर्जी जीएसटी अधिकारी बनकर घूम रहे 4 युवक

निमाज में साेमवार दाेपहर काे बाेलेराे में सवार हाेकर फर्जी जीएसटी अधिकारी बनकर पहुंचे चार युवकाें ने एक हार्डवेयर और पेंट व्यापारी से 62 हजार 500 रुपए ठगी कर ले गए। उसके दस्तावेजों की जांच के बहाने आराेपियाें ने पहले केस बनाने की धमकी दी। बाद में दुकानदार काे वहीं पर मामला रफा-दफा करने का लालच दिया। इसमें फंसते हुए दुकानदार ने अपने पास माैजूद उक्त राशि आराेपियाें काे साैंप दी। उनके जाने के बाद जानकारी मिली कि अधिकारी बनकर पहुंचे उक्त अधिकारी फर्जी थे। ऐसी ही वारदात रविवार काे मेड़ता सिटी में हाेने की जानकारी स्थानीय बिक्रीकर अधिकारियाें के पास पहुंची है। इसी प्रकार आराेपियाें ने जिले की सीमा से सटे जस नगर तथा ब्यावर में भी वारदात कर फरार हो गए। जानकारी के अनुसार निमाज के जैतारण रोड स्थित इलेक्ट्रिकल्स हार्डवेयर एवं कलर की दुकान पर दुकानदार सुनील कुमार साेमवार दाेपहर 12 बजे दुकान पर बैठकर ग्राहकाें काे निबटा रहा था।

इस दौरान दुकान के सामने बोलेरो गाड़ी आकर रुकी। गाड़ी के आगे वाणिज्य विभाग जीएसटी-एसजीटी लिखा हुआ था। गाड़ी में 4 लोग सवार थे, इसमेें चालक के अलावा तीन युवक दुकान में आए। खुद को जीएसटी विभाग जयपुर में कार्यरत बताया। दुकानदार से माल के बिल के बारे में पूछताछ करने लगे। काउंटर पर रखे हिसाब-किताब के पन्नों को कब्जे में लेते हुए जुर्माना देने की बात कही। बाद में ले-देकर मामला रफा-दफा करने की बात कहने पर दुकानदार घबरा गया।

उसने लाखाें रुपए का जुर्माना लगाने की धमकी दी। घबराते हुए दुकान मालिक मामला रफा-दफा करने पर राजी हो गया। युवकों ने दुकान मालिक से 62 हजार 500 रुपए ले लिए। दुकानदार ने अपने परिचिताें काे काॅल लगाने के लिए माेबाइल बाहर निकाला ताे उन्हाेंने साफ ताैर पर मना कर दिया। इसके बाद रुपए लेकर लेकर तीनों युवक निकल गए। इसके बाद दुकान मालिक ने आस-पड़ोस में बात की तो ठगी का पता चला। हालांकि इस मामले काे लेकर दुकानदार ने पुलिस थाने में काेई रिपाेर्ट दर्ज नहीं कराई है।

व्यापारियों को केस बनाने की धमकी देकर करते हैं ठगी
बताया जाता है कि सफेद रंग की बाेलेराे के आगे व पीछे वाणिज्यकर विभाग जीएसटी शाखा लिखवा रखा है। कार में कुल 4 लाेग सवार है। वे किसी भी बड़ी दुकान काे देखकर अपनी गाड़ी काे रूकवाकर सीधे ही अंदर प्रवेश कर दस्तावेजों की जांच करने लग जाते हैं।

इसके बाद वे कई गलतियां निकालकर दुकानदार काे केस बनाने के नाम पर धमकाते हैं। दुकानदार के गिड़गिड़ाते ही वे मामला रफा-दफा करने के नाम पर पैसा वसूली कर फरार हाे जाते हैं। वाक चातुर्य में इतने माहिर है कि दुकानदार काे अपने पर शक तक नहीं हाेने देते।

  • जस नगर के साथ ही ब्यावर में भी कुछ लाेग अपने-आपकाे जीएसटी का अधिकारी बनकर एक दुकान पर पहुंच थे। दुकानदार काे भारी जुर्माने का डर बताते हुए उसके पास से हजाराें रुपए की नकदी लेकर फरार हाे गए। बाद में पता चला कि उक्त लाेग फर्जी अधिकारी बनकर पहुंचे थे। - लाेकेश सैनी, अध्यक्ष, प्लाइवुड व्यापार संघ, ब्यावर
  • ऐसी वारदात के बारे में पूर्व में भी पता चला था कि कुछ लाेग जीएसटी अधिकारी बनकर मेड़ता में दुकानदार से ठगी कर जा चुके हैं। ऐसे में उनका व्यापारियाें से आग्रह है कि जीएसटी का काेई अधिकारी मामले काे रफा-दफा नहीं कर सकता। दस्तावेजों में गलती मिलने पर विभागीय नियमाें के तहत जुर्माना वसूलने की पूरी प्रक्रिया है। साथ ही वे अगर काेई उनकी दुकान पर आकर दस्तावेजों की जांच करें, ताे पहले उनका आईकार्ड मांगे। पूरी तसल्ली के बाद ही वे अपने विवेक से निर्णय ले, इसी से ठगी से बचा जा सकता है। - किशनाराम चाैधरी, डीसी, बिक्रीक्रर विभाग, पाली जाेन

​​​​​​​सर्वे हो रहा, लेकिन काेई दुकान पर आए ताे आईकार्ड जरूर देखें
लगातार ऐसे ठगी की वारदात सामने आने के बाद स्थानीय वाणिज्यकर अधिकारी भी हैरान है। स्थानीय डीसी किशनाराम चाैधरी काे दाे दिन पहले नागाैर के मेड़ता में भी ऐसी ही ठगी करने की जानकारी मिली थी। उनका कहना है कि सर्वे के लिए टीमें जरूर सक्रिय है। मगर हर अधिकारी व टीम के सदस्य के पास उनका खुद का आई कार्ड भी है। ऐसे में प्रत्येक दुकानदार काे उसके यहां पहुंचने वाले अधिकारी के बारे में पूरी तस्दीक करनी चाहिए, ताकि वे ऐसी वारदात से बच सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser